Saturday, May 04, 2024
Advertisement

SCO Summit: पीएम मोदी ने लगाई पाकिस्तान की क्लास, जानिए क्या कही बात, बेबस सुनते रहे शहबाज शरीफ

SCO Summit: पीएम मोदी ने इशारों इशारों में पाकिस्तान की बेइज्जती करते हुए भारत की विकासगाथा का जमकर जिक्र किया। उन्होंने बताया कि भारत के पास 70 हजार स्टार्टअप्स का पावरहाउस हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: September 16, 2022 14:39 IST
PM Modi on SCO Summit- India TV Hindi
Image Source : ANI PM Modi on SCO Summit

Highlights

  • पीएम मोदी ने एससीओ की ताकत बताई
  • सदस्य देशों को एकदूसरे को ट्रांजिट का अधिकार देना चाहिए: पीएम मोदी
  • उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति ने गर्मजोशी से पीएम मोदी का स्वागत किया

SCO Summit: समरकंद में चल रही एससीओ समिट में पीएम मोदी ने भारत के विकास की रफ्तार के बीच पड़ोसी देश को भी नसीहत दे डाली। पीएम मोदी ने अफगानिस्तान में मदद सामग्री पाकिस्तान के रास्ते ले जाने पर पाकिस्तान की ना नुकूर पर अपने संबोधन में कहा कि सदस्य देशों को एकदूसरे को ट्रांजिट का अधिकार देना चाहिए। पीएम मोदी ने इशारों इशारों में पाकिस्तान की बेइज्जती करते हुए भारत की विकासगाथा का जमकर जिक्र किया। उन्होंने बताया कि भारत के पास 70 हजार स्टार्टअप्स का पावरहाउस हैं। पीएम ने कहा कि हम दूसरे देशों को भी मदद की पेशकश करते हैं। इस बैठक के दौरान खुद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ भी थे, जो चुपचाप अपने देश की बेबसी को वहां बैठे महसूस कर रहे थे। 

पीएम मोदी ने एससीओ की ताकत बताई

पीएम मोदी ने कहा कि आज पूरा विश्व कोविड महामारी के बाद आर्थिक रिकवरी की चुनौतियों का सामना कर रहा है। ऐसे में एससीओ की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने बताया कि एससीओ के सदस्य देश वैश्विक जीडीपी में 30 फीसदी का योगदान दे रहे हैं। विश्व की 40 फीसदी जनसंख्या भी एससीओ देशों में निवास करती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi ) ने SCO सम्मेलन के दौरान अपने संबोधन में एससीओ देशों के बीच आपसी सहयोग और अधिक बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा-'SCO के सदस्य देश, वैश्विक गिनती में लगभग 30 प्रतिशत का योगदान देते हैं और विश्व की 40 प्रतिशत जनता भी SCO देशों में निवास करती है। भारत SCO सदस्यों के बीच अधिक सहयोग और आपसी विश्वास का समर्थन करता है।'

पीएम मोदी ने समरकंद में आयोजित SCO शिखर सम्मेलन में  हिस्सा लिया

पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग समेत शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के अन्य सदस्य देशों के नेताओं के साथ उज्बेकिस्तान के ऐतिहासिक शहर समरकंद में आयोजित संगठन के वार्षिक शिखर सम्मेलन में  हिस्सा लिया। गलवान घाटी में जून 2020 में हुई हिंसक झड़प के कारण भारत एवं चीन के बीच सीमा पर गतिरोध की स्थिति पैदा होने के बाद शी और मोदी पहली बार आमने-सामने आए। इस सम्मेलन में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और मध्य एशियाई देशों के अन्य नेता भी भाग ले रहे हैं। 

उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति ने गर्मजोशी से पीएम मोदी का स्वागत किया

शिखर सम्मेलन के दौरान विचार-विमर्श से पहले, इस ग्रुप के स्थायी सदस्य देशों के नेताओं ने एक साथ तस्वीर खिंचवाई। शिखर सम्मेलन के परिसर पर उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव ने पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया। शिखर सम्मेलन के बाद मोदी के कुछ द्विपक्षीय बैठकें भी करने का कार्यक्रम है। वह पुतिन, मिर्जियोयेव और रईसी से मुलाकात करेंगे। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement