Saturday, April 27, 2024
Advertisement

‘‘भारत में स्वागत है मेरे भाई मो. बिन जायद नाहयान" कहकर UAE के राष्ट्रपति को PM मोदी ने लगाया गले, फिर पाकिस्तान क्यों न जले

पीएम मोदी ने यूएई के राष्ट्रपति मो. बिन जायद नाहयान के अलावा तिमोर-लेस्ते के राष्ट्रपति जोस रामोस-होर्ता और मोजाम्बिक के राष्ट्रपति फिलिप जैसिंटो न्यूसी के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं, इसके बाद महात्मा मंदिर में शीर्ष वैश्विक निगमों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) के साथ बैठक की। भारत-यूएई की बीच कई अहम समझौते हुए।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: January 10, 2024 9:34 IST
पीएम मोदी और यूएई के राष्ट्रपति मो. बिन जायद नाहयान कुछ इस अंदाज में मिले।- India TV Hindi
Image Source : X पीएम मोदी और यूएई के राष्ट्रपति मो. बिन जायद नाहयान कुछ इस अंदाज में मिले।

भारत पाकिस्तान और तुर्की जैसे मुस्लिम राष्ट्रों को भले ही फूटी आंख न सुहाता हो, लेकिन दुनिया के अन्य इस्लामिक राष्ट्र हिंदुस्तान पर अपना दिल न्यौछावर करने को तैयार बैठे हैं। भारत भी उनका स्वागत करने और उनकी दोस्ती को गले लगाने में जरा भी हिचकता नहीं है। यही वजह है कि दुनिया के तमाम मुस्लिम राष्ट्र उभरते भारत की ताकत देख और पीएम मोदी के नेतृत्व पर फिदा हैं। गुजरात वाइब्रेंट समिट में जब यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद नाहयान सूरत पहुंचे तो पीएम मोदी ने उन्हें गले लगाकर स्वागत किया। साथ ही अपने सोशल मीडिया एक्स पर कुछ ऐसा लिखकर तस्वीरों के साथ पोस्ट किया कि पाकिस्तान जल उठा। वजह ये है कि खुद पाकिस्तान की इज्जत यूएई और सऊदी अरब जैसे देशों में गिर चुकी है। पाकिस्तान धर्म के नाम पर इन देशों से दोस्ती गहरी रखना चाहता है, मगर उसे भाव नहीं मिलता। 

पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा- ‘‘भारत में आपका स्वागत है मेरे भाई, महामहिम मोहम्मद बिन जायद नाहयान। आपका हमारे यहां आना सम्मान की बात है। पीएम मोदी ने अहमदाबाद हवाई अड्डे पर यूएई के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक का स्वागत किया और दोनों नेताओं ने शाम को एक रोड शो में हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री मोदी ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया,’’ विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने ‘एक्स’ पर साझा किया, “मित्रता के मजबूत बंधन की पुनः पुष्टि! एक विशेष भाव में, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अहमदाबाद हवाई अड्डे पर पहुंचने पर संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक महामहिम मोहम्मद बिन जायद का गर्मजोशी से स्वागत किया। महामहिम मोहम्मद बिन जायद 10वें वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन के मुख्य अतिथि हैं।” प्रधानमंत्री मोदी आज वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन (वीजीजीएस) के 10वें संस्करण का उद्घाटन करने वाले हैं।

भारत-यूएई के संबंधों को इन समझौतों से मिलेगी मजबूती

वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन से पहले पीएम मोदी और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने मंगलवार को यहां द्विपक्षीय बैठक की और दोनों देशों के बीच तेजी से बढ़ रही द्विपक्षीय साझेदारी की सराहना की। अधिकारियों ने बताया कि दोनों नेताओं की मौजूदगी में भारत और यूएई के बीच चार समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए, जिनमें से एक गुजरात सरकार और दुबई स्थित बहुराष्ट्रीय लॉजिस्टिक्स कंपनी डीपी वर्ल्ड के बीच हुआ करार शामिल है। मोदी और अल नाहयान के बीच गत सात महीने से भी कम समय में यह चौथी मुलाकात थी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘व्यापक रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गांधीनगर में संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक महामहिम मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ गर्मजोशी से चर्चा की।
 

भारत-यूएई की साझेदारी से पाकिस्तान परेशान

 भारत और यूएई की घनिष्ठता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पीएम मोदी और मो. बिन जायद के बीच गत 7 महीने से भी कम समय में यह चौथी मुलाकात है। इस दौरान दोनों नेताओं ने तेजी से बदल रही भारत-यूएई साझेदारी की सराहना की और साझा और समृद्ध भविष्य के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।’ विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता’ जायसवाल ने एक अन्य पोस्ट में बताया कि भारत और यूएई के बीच तीन समझौते नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र, नवोन्मेषी स्वास्थ्य देखभाल परियोजनाओं और फूड पार्क विकास में निवेश से जुड़े हैं।​ (भाषा) 

यह भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement