Monday, April 29, 2024
Advertisement

अरब सागर में बदला लेने उतरी भारत की बाहुबली नौसेना, व्यावसायिक जहाज के हमलावरों का काम होगा खल्लास

अरब सागर में भारतीय नौसेना ने व्यावसायिक जहाज के हमलावरों के खिलाफ अभियान चला चुकी है। भारतीय युद्धपोत के अरब सागर में उतरते ही उथल-पुथल मच गई है। भारतीय नौसेना ने कहा है कि समुद्री सुरक्षा को पुख्ता करना उसकी प्राथमिकता है और इस राह में बाधा बनने वालों को कतई बख्शा नहीं जाएगा।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: December 27, 2023 12:41 IST
भारतीय नौसेना (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : PTI भारतीय नौसेना (प्रतीकात्मक फोटो)

अरब सागर में भारतीय नौसेना व्यावसायिक जहाज के हमलावरों का काम खल्लास करने के लिए उतर चुकी है। भारत की बाहुबली नौसेना को देखकर अरब सागर में खलबली मच गई है। भारतीय नौसेना ने मंगलवार को कहा कि उसने अरब सागर में व्यावसायिक जहाज एमवी केम प्लूटो पर हमले समेत क्षेत्र में हाल की घटनाओं के मद्देनजर इस क्षेत्र में ‘‘केंद्रित’’ समुद्री सुरक्षा अभियान शुरू किया है। नौसेना ने यह घोषणा तब की है जब कुछ घंटे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मुंबई में एक कार्यक्रम में हमलों के दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का संकल्प लिया। भारतीय नौसेना का अभियान शुरू होते ही समुद्री डाकुओं और आतंकियों में हड़कंप मच गया है। 
 
समुद्री सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए भारतीय नौसेना के युद्धपोत और अटैक हेलीकॉप्टरों ने अरब सागर में गश्त लगाना शुरू कर दिया है। इससे दुश्मनों में घबराहट मच गई है। हमलावरों और डाकुओं को चुन-चुन मारने के लिए नौसेना ने पूरी प्लानिंग कर ली है। नौसेना ने एक बयान में कहा, ‘‘अरब सागर में हाल की समुद्री घटनाओं के मद्देनजर भारतीय नौसेना ने क्षेत्र में केंद्रित समुद्री सुरक्षा अभियान शुरू किया है। क्षेत्र में भारतीय नौसेना के युद्धपोतों की मौजूदगी और हवाई निगरानी बढ़ा दी गयी है।

व्यावसायिक जहाज पर हमले के बाद भारतीय नौसेना ने उठाया कदम

’’ शनिवार को पोरबंदर से लगभग 217 समुद्री मील की दूरी पर चालक दल के 21 भारतीय सदस्यों वाले वाणिज्यिक जहाज ‘एमवी केम प्लूटो’ पर ड्रोन हमला किया गया था, जिसके बाद भारतीय नौसेना और भारतीय तटरक्षक बल ने जहाज को सहायता प्रदान करने के लिए कई पोत तैनात किये। भारतीय अधिकारियों और अमेरिकी सेना के अनुसार, गबोन के ध्वज वाले कच्चे तेल के वाणिज्यिक जहाज एमवी साई बाबा पर भी शनिवार को दक्षिणी लाल सागर में ड्रोन हमला किया गया था लेकिन घटना में कोई घायल नहीं हुआ था। जहाज में चालक दल के सदस्यों में 25 भारतीय थे। ​(भाषा)
 

यह भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement