Friday, June 07, 2024
Advertisement

बिजली और आटे को लेकर PoK में फूटा जनता का गुस्सा, पाकिस्तान सरकार की उड़ी नींद

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में लोग सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतर आए है। लोग आटे और बिजली की बढ़ती कीमतों से परेशान हैं। हिंसक झड़प में अब तक 100 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: May 13, 2024 14:31 IST
Pakistan Occupied Kashmir Protest- India TV Hindi
Image Source : AP Pakistan Occupied Kashmir Protest

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) में गेहूं के आटे, बिजली की ऊंची कीमतों और अधिक कर के खिलाफ शुरू की गई पूर्ण हड़ताल सोमवार को चौथे दिन भी जारी रही। हड़ताल की वजह से पूरे क्षेत्र में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। वहीं, सुरक्षाबलों और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई हिंसक झड़पों के बाद पाकिस्तान सरकार ने स्थिति पर काबू पाने के प्रयास तेज कर दिए हैं। इससे पहले प्रदर्शन के दौरान हुई झड़पों में कम से कम एक पुलिस अधिकारी की मौत हो गई और 100 से अधिक लोग घायल हो गए थे। घायलों में ज्यादातर पुलिसकर्मी थे।

क्या है मांग

शुक्रवार को पूर्ण हड़ताल की वजह से जनजीवन ठप हो गया। प्रदर्शनकारियों और राज्य सरकार के बीच बातचीत विफल हो जाने के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ मौजूदा स्थिति पर चर्चा के लिए सोमवार को एक उच्च स्तरीय बैठक कर सकते हैं। जम्मू कश्मीर संयुक्त अवामी एक्शन कमेटी (जेएएसी) के सदस्य क्षेत्र में जलविद्युत उत्पादन लागत के अनुसार बिजली की कीमतों को तय करने, गेहूं के आटे पर सब्सिडी और कुलीन वर्ग के विशेषाधिकारों को समाप्त करने की मांग कर रहे हैं।

सरकार पर लगे आरोप

जेएएसी के नेतृत्व में पाक अधिकृत कश्मीर की राजधानी मुजफ्फराबाद में एक लंबा मार्च निकाला गया। जेएएसी कोर कमेटी और क्षेत्र के मुख्य सचिव दाऊद बराच के बीच हुई बातचीत में कोई समाधान ना निकलने के बाद प्रदर्शनकारियों ने मुजफ्फराबाद की ओर कूच करने का ऐलान किया। रावलकोट के एक प्रदर्शनकारी नेता ने सरकार पर टालमटोल की रणनीति अपनाने का आरोप लगाया।

जारी है धरना

पाकिस्तानी अखबार डॉन में प्रकाशित खबर के मुताबिक प्रदर्शनकारी पहले ही कई स्थानों पर कोहाला-मुजफ्फराबाद रोड को बंद कर वहां धरने पर बैठ हुए हैं। खबर में बताया गया कि चौराहों और संवेदनशील स्थानों पर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। बाजार, व्यापार केंद्र और शैक्षणिक संस्थान बंद हैं, जबकि यातायात सेवाएं ठप्प हैं। मीरपुर में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच शनिवार को झड़प होने के बाद रेंजर्स को बुलाया गया।

पीएम बोले- बर्दाश्त नहीं करेंगे

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई हिंसक झड़प पर चिंता जाहिर करते हुए रविवार को कहा, ''कानून को अपने हाथ में लेने को बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।" शरीफ ने कहा कि उन्होंने पीओके के तथाकथित प्रधानमंत्री चौधरी अनवारुल हक से बात की है और क्षेत्र के सभी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन पदाधिकारियों को एक्शन कमेटी के नेताओं से बात करने का भी निर्देश दिया है। उन्होंने कहा, ''मैं सभी पक्षों से आग्रह करता हूं कि वो अपनी मांगों के समाधान के लिए शांतिपूर्ण तरीका अपनाएं। विरोधियों के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद उम्मीद है कि मामला जल्द ही सुलझ जाएगा।''

क्या बोले राष्ट्रपति

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने सभी से संयम बरतने और बातचीत तथा आपसी परामर्श के माध्यम से मुद्दों को हल करने का आग्रह किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि राजनीतिक दलों, राज्य संस्थानों और क्षेत्र के लोगों को जिम्मेदारी से काम करना चाहिए ताकि विरोधी अपने लाभ के लिए स्थिति का फायदा ना उठा सकें। राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि कानून के अनुसार क्षेत्र के लोगों की मांग को पूरा किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि वह मौजूदा स्थिति से बाहर निकलने का रास्ता तलाशने के लिए प्रधानमंत्री शरीफ से इन मुद्दों पर चर्चा करेंगे। जरदारी ने वर्तमान स्थिति पर खेद व्यक्त किया रहा कि पुलिस अधिकारी की मौत दुर्भाग्यपूर्ण है।

आम जनजीवन हो रहा प्रभावित

बता दें कि, प्रदर्शनकारियों ने शनिवार को पुंछ-कोटली रोड पर एक मजिस्ट्रेट की कार समेत कई वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया था। इसके अलावा पूरे क्षेत्र में बाजार, व्यापार केंद्र, कार्यालय, स्कूल और रेस्तरां भी बंद रहे। पीओके के विभिन्न स्थानों में हिंसा होने के बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए मुजफ्फराबाद में दर्जनों लोगों को गिरफ्तार किया था। क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में मोबाइल फोन और इंटरनेट सेवाएं भी निलंबित कर दी गई थीं। (भाषा)

यह भी पढ़ें:

भारत से दान में मिले विमान और हेलीकॉप्टर उड़ाने की हैसियत नहीं, ये है मालदीव का हाल

इतिहास की सबसे बड़ी चोरी!, एयरपोर्ट से ही गायब हो गया सोने और विदेशी मुद्रा से भरा कंटेनर...भारतीय गिरफ्तार

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement