Saturday, February 24, 2024
Advertisement

इस मुस्लिम देश गए पुतिन, छा गई उनकी सुपर कार, बम धमाके का भी असर नहीं, जानिए कितनी कीमत?

व्लादिमीर पुतिन वर्ल्ड क्लास नेता हैं। जितने बड़े राष्ट्राध्यक्ष हैं, उनकी जान को भी उतना ही खतरा है। लेकिन उनकी सुपर कार ऐसी है जिस पर बड़े बम धमाके का भी कोई असर नहीं पड़ता है। पुतिन की दुबई विजिट के दौरान उनकी कार खूब चर्चा में रही। जानें इसके फीचर्स।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: December 08, 2023 11:14 IST
इस मुस्लिम देश गए पुतिन, छा गई उनकी सुपर कार- India TV Hindi
Image Source : FILE इस मुस्लिम देश गए पुतिन, छा गई उनकी सुपर कार

Purin Super Car in dubai: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन मुस्लिम देशों की यात्रा पर गए। इस दौरान उनका भव्य स्वागत हुआ। 24 फरवरी 2022 से शुरू हुई रूस और यूक्रेन की जंग के बाद पहली बार पुतिन अरब देशों की यात्रा पर आए। इस दौरान रूसी राष्ट्रपति पुतिन की सुपर कार बेहद चर्चा में रही। ये कार बेहद लग्जरी और अत्याधुनिक सुविधाओं से भरपूर है। इसके फीचर्स भी बड़े तगड़े हैं। और तो और, यह सुपर कार इतनी खास है कि इस पर बम धमाके का भी असर नहीं पड़ता। जानिए इस कार की खासियतों और इसकी कीमत के बारे में। पुतिन के दौरे की बात करें तो रूस और यूक्रेन की जंग के बाद यह पहला मौका आया जब पुतिन अरब देशों की यात्रा पर गए। इस दौरान यूएई और सउदी अरब के साथ ईरान की यात्रा भी की है। 

पुतिन की कार ने खींचा सभी का ध्यान

व्लादिमीर पुतिन जब दुबई पहुंचे तो उनका भव्य स्वागत किया गया। उनके सम्मान में अबु धाबी में भव्य परेड का आयोजन किया गया और उनकी अगवानी की गई। उनके स्वागत में दूर दूर तक  रूसी झंडे लगाए गए थे।पुतिन को गार्ड ऑफ ऑनर दिया और यूएई के बड़े नेता उनको लेने आए। बेहद शानदार और भव्य इंतजाम के बीच भी रूसी नेता की कार ने सबका ध्यान खींच लिया। अबू धाबी की सड़कों पर पुतिन जब अपनी बम-प्रूफ लिमोजिन में बैठकर निकले तो इसकी लुक ने सबका ध्यान खींच लिया। 

जानिए किस कार का इस्तेमाल करते हैं पुतिन?

  • 71 साल के व्लादिमीर पुतिन करीब 5 साल से ऑरस कोर्टेज की लिमोजिन का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस कार की खासियत की बात की जाए तो सुरक्षा की दृष्टि से इसमें बहुत तगड़े फीचर रखे गए हैं। 
  • इस सुपर कार में रन-फ्लैट टियर, नाइट-विजन कैमरे, 6 सेंटीमीटर के खास किस्म के मजबूत शीशे, गैस हमलों से बचाने के लिए एयर कंप्रेसन सिस्टम, कवच चढ़ाना और एक आपातकालीन गेट भी है। 
  • यह सड़क के संकेतों को पहचानकर खुद स्पीड को कम ज्यादा कर सकती है। अगर कार की कहीं टक्कर तो ये ऑटोमैटिक रूप से यात्री सीटों को सुरक्षित स्थिति में ले जा सकती है। 
  • कार की एक खासियत यह है कि कार खुद ही सभी सीट बेल्ट को कस सकती है और फिर सभी दरवाजे और खिड़कियां बंद कर सकती है।

कितने फीट लंबी है पुतिन की कार?

पुतिन जिस कार से चलते हैं, उसे रूसी कंपनी ऑरस सीनेट बनाती है। इस कार को रसिया साइंटिफिक रिसर्च ऑटोमोबाइल एंड ऑटोमोटिव इंजन इंस्टीट्यूट की सहायता से बनाया गया है। इस कार की कीमत 10 लाख पाउंड यानी करीब साढ़े 10 करोड़ रुपए है। इस कार में 4.4-लीटर वी8 इंजन है, जो 880 एनएम टॉर्क और 598 एचपी पावर जेनरेट कर सकता है। यह 23 फीट लंबी है और दावा है कि बैलिस्टिक मिसाइल के हमले को भी सहन कर सकती है। ऐसे भी दावे किए जाते हैं कि इसके डिजाइन में 150 मिलियन पाउंड खर्च हुए हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement