Sunday, April 28, 2024
Advertisement

भारतीय विदेश मंत्रालय के नए प्रवक्ता बने रणधीर जायसवाल, अरिंदम बागची को मिली ये बड़ी जिम्मेदारी

भारतीय विदेश मंत्रालय में अब प्रवक्ता पद की जिम्मेदारी रणधीर जायसवाल संभालेंगे। अभी तक अरिंदम बागची के हाथ में यह कमान थी। मगर अब उन्हें विदेश में नई और बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसलिए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता का प्रभार रणधीर जायसवाल के पास आ गया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: January 03, 2024 13:41 IST
रणधीर जायसवाल को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता की कमान सौंपते अरिंदम बागची। - India TV Hindi
Image Source : X रणधीर जायसवाल को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता की कमान सौंपते अरिंदम बागची।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने अब रणधीर जायसवाल को नया प्रवक्ता बनाया है। अभी तक विदेश मंत्रालय में प्रवक्ता पद की कमना संभाल रहे अरिंदम बागची को नई जिम्मेदारी से नवाजा गया है। अरिंदम बागची ने खुद एक्स पर एक पोस्ट के जरिये इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने लिखा है कि रणधीर जयसवाल ने आधिकारिक प्रवक्ता के रूप में पदभार ग्रहण किया है। 

विभिन्न मुद्दों पर भारत का मजबूती से पक्ष रखने वाले अरिंदम बागची को भारत सरकार ने जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में देश के अगले राजदूत/स्थायी प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया है। अरिंदम बागची 1995 बैच के आइएफएस हैं, जो वर्तमान में विदेश मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव हैं। अब उन्हें जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में भारत के अगले स्थायी प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया है। भारत सरकार के अनुसार शीघ्र ही कार्यभार संभालने की उम्मीद है।

अभी तक न्यूयॉर्क में यह जिम्मा संभाल रहे थे रणधीर 

विदेश मंत्रालय के नए प्रवक्ता बनाए गए 1998 बैच के आइएफएस अधिकारी रणधीर जयसवाल अभी तक न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूत थे। उन्होंने वर्तमान प्रवक्ता अरिंदम बागची का स्थान ग्रहण किया है। बागची को संयुक्त राष्ट्र में भारत का स्थायी प्रतिनिधि ऐसे वक्त में नियुक्त किया गया है, जब देश तमाम मामलों में विश्व को दिशा दे रहा है। माना जा रहा है कि ऐसे वक्त में बागची संयुक्त राष्ट्र में भारत के हर पक्ष को मजबूती के साथ दुनिया के सामने रखेंगे। फिलहाल रणधीर जयसवाल विदेश मंत्रालय के अगले प्रवक्ता नियुक्त हो गए हैं। अब तमाम मामलों में वह भारत का पक्ष रखेंगे। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement