Saturday, April 27, 2024
Advertisement

रूवेन अजार भारत में होंगे इजराइल के नए राजदूत, नेतन्याहू सरकार ने दी मंजूरी

रूवेन अजार भारत में इजराइल के नए राजदूत होंगे। नेतन्याहू सरकार ने इसके लिए मंजूरी दे दी है। अजार श्रीलंका और भूटान में अनिवासी राजदूत के रूप में भी काम करेंगे।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: December 18, 2023 17:52 IST
रूवेन अजार - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA रूवेन अजार

Israel India: भारत में इजराइल के नए राजदूत की नियुक्ति की जा रही है। रूवेन अजार भारत ने इजराइल के नए राजदूत होंगे। यह जानकारी इजराइल के नेतन्याहू सरकार की ओर से दी गई है। इजराइली सरकार ने रविवार को भारत में नए राजदूत के रूप में रूवेन अजार की नियुक्ति को मंजूरी दे दी। इजराइली विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि अजार श्रीलंका और भूटान में अनिवासी राजदूत के रूप में भी काम करेंगे। उनकी नियुक्ति उन 21 नए मिशन प्रमुखों में से एक है जिन्हें इजराइली सरकार ने जल्द ही सेवा ग्रहण करने के लिए मंजूरी दे दी है।

विदेश मंत्री एली कोहेन ने नई नियुक्तियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वे इज़राइल और उसके नागरिकों का प्रतिनिधित्व करेंगे। साथ ही इसकी अर्थव्यवस्था और इजराइल के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन को मजबूत करेंगे।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, अजार वर्तमान में रोमानिया में इजराइल के राजदूत के रूप में कार्यरत हैं। अभी यह पता नहीं है कि वह नई दिल्ली में कब कार्यभार संभालेंगे। अजार ने पहले विदेश मंत्रालय में इजराइल-अमेरिका-चीन आंतरिक टास्क फोर्स के प्रमुख के रूप में कार्य किया है, तीन साल के कार्यकाल के तुरंत बाद राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में विदेश नीति के लिए उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और प्रधानमंत्री के विदेश नीति सलाहकार के रूप में कार्य किया है।

जानिए इजराइल के नए राजदूत रूवेन अजार के बारे में 

2014 से 2018 तक अजार वाशिंगटन, डीसी में इजराइल के दूतावास में उप राजदूत थे। उन्होंने 2012 से 2014 तक इजराइली विदेश मंत्रालय में मध्य पूर्व अनुसंधान के प्रमुख और 2010 से 2012 तक अम्मान में इजराइल के दूतावास में मिशन के उप प्रमुख के रूप में भी कार्य किया। 1994 में विदेश मंत्रालय के कैडेट प्रशिक्षण कार्यक्रम के पूरा होने के बाद से, अजार ने ज्यादातर मध्य पूर्व से संबंधित पदों जैसे ईरान प्रतिबंध टीम के प्रमुख और मध्य पूर्व आर्थिक अनुसंधान के निदेशक पद पर काम किया।

इस देश में हुआ था अजार का जन्म

2003 से 2006 तक वाशिंगटन में अपने पहले कार्यकाल में, उन्होंने राजनीतिक मामलों के एडवाइजर के रूप में कार्य किया. अजार का जन्म अर्जेंटीना में हुआ था और वह 13 साल की उम्र में अपने परिवार के साथ इजराइल में माइग्रेट कर गए थे। उन्होंने 1985 से 1988 तक इजराइली रक्षा बलों की पैराट्रूपर्स बटालियन में सेवा की और 2008 तक एक रिजर्विस्ट लड़ाकू सार्जेंट थे। उनके पास हिब्रू विश्वविद्यालय से अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement