Friday, April 12, 2024
Advertisement

बड़ी जंग की तैयारी में रूस! विकसित कर रहा 'एंटी सैटेलाइट क्षमता', अमेरिका ने की पुष्टि

अमेरिका और रूस में तनातनी जगजाहिर है। इसी बीच व्हाइट हाउस ने रूस को लेकर बड़ा खुलासा किया है। कहा कि रूस 'एंटी सैटेलाइट क्षमता विकसित कर रहा है, जो कि बहुत परेशान करने वाला है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: February 16, 2024 10:29 IST
रूस विकसित कर रहा 'एंटी सैटेलाइट क्षमता': अमेरिका- India TV Hindi
Image Source : AP रूस विकसित कर रहा 'एंटी सैटेलाइट क्षमता': अमेरिका

America on Russia: रूस और यूक्रेन में जंग के बीच अमेरिका रूस की हर 'हरकत' पर नजर रखता है। दुनिया के इन दो बड़े देशों में कई दशक तक कोल्ड वार चला है। लेकिन अमेरिका के एक खुलासे ने चौंका दिया है। व्हाइट हाउस ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि रूस खतरनाक 'एंटी सैटेलाइट क्षमता' विकसित कर रहा है। यह बेहद परेशान करने वाला है। इससे यह सवाल उठ रहा है कि आने वाले समय में रूस कोई नए तरीके की बड़ी जंग की तैयारी में जुटा हुआ है!

व्हाइट हाउस ने गुरुवार को सार्वजनिक रूप से पुष्टि की है कि रूस ने एक खतरनाक एंटी-सैटेलाइट हथियार प्राप्त कर लिया है, जो कि परेशान करने वाली बात है। हालांकि अमेरिका ने कहा कि यह सीधे तौर पर पृथ्वी पर 'भौतिक विनाश' का कारण नहीं बन सकता है। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि अमेरिकी खुफिया अधिकारियों के पास जानकारी है कि रूस ने क्षमता हासिल कर ली है।

हालांकि ऐसा कोई हथियार फिलहाल 'वर्किंग' में नहीं है। अमेरिकी अधिकारी उभरती टेक्नोलॉजी पर उनके पास मौजूद जानकारी का विश्लेषण कर रहे हैं और उन्होंने इस मामले पर सहयोगियों और भागीदारों के साथ परामर्श किया है।

रूस की यह खोज परेशान करने वाली: अमेरिका

किर्बी ने कहा, "सबसे पहले यह एक सक्रिय क्षमता नहीं है जिसे तैनात किया गया है और हालांकि रूस की इस विशेष क्षमता की खोज परेशान करने वाली है, लेकिन किसी की सुरक्षा के लिए तत्काल कोई खतरा नहीं है।" "हम ऐसे हथियार के बारे में बात नहीं कर रहे हैं जिसका उपयोग मनुष्यों पर हमला करने या पृथ्वी पर भौतिक विनाश का कारण बनने के लिए किया जा सकता है।"

बाइडेन प्रशासन ने बताया राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा

व्हाइट हाउस ने बुधवार को हाउस इंटेलिजेंस कमेटी के रिपब्लिकन प्रमुख, ओहियो प्रतिनिधि माइक टर्नर की एक अस्पष्ट चेतावनी के बाद अपनी खुफिया जानकारी की पुष्टि की। इसमें बाइडेन प्रशासन से उस जानकारी को सार्वजनिक करने का आग्रह किया गया, जिसे उन्होंने एक गंभीर राष्ट्रीय सुरक्षा खतरा बताया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement