Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Russia-Ukraine War:रूसी मिसाइल हमले से फिर कांपा कीव, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के गृहनगर पर बरसे गोले

रूस ने यूक्रेन पर भीषण मिसाइल हमला किया है। इसमें कम से कम 4 व्यक्ति की मौत हो गई है। मौतों की संख्या और बढ़ सकती है। हमले के कारण कई बहुमंजिला इमारत को नुकसान पहुंचा है। मलबे में कई लोग दबे बताए जा रहे हैं। हमला जहां हुआ, वह स्थान यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का गृहनगर है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: July 31, 2023 17:22 IST
रूस-यूक्रेन युद्ध- India TV Hindi
Image Source : AP रूस-यूक्रेन युद्ध

रूस-यूक्रेन युद्ध में दोनों देशों के बीच भीषण जंग का दौर जारी है। रूस ने एक बार फिर यूक्रेन पर भीषण हमला किया है। इससे यूक्रेन में जलजला आ गया है। रूसी मिसाइल हमला इतना अधिक खतरनाक था कि बहुमंजिला इमारत ताश के पत्तों की तरह ढह गई। बताया जा रहा है कि रूस ने मध्य यूक्रेन के क्रीवी रिह शहर में यह मिसाइल हमला किया है। रूस ने ताबड़तोड़ एक के बाद एक कई मिसाइलें दागी।  इसके कारण कम से कम 4 व्यक्ति की मौत हो गई और कुछ अन्य लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। हमला यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के गृहनगर में होना बताया गया है।

यूक्रेन में आंतरिक मामलों के मंत्री इहोर क्लिमेंको ने बताया कि शहर की एक बहुमंजिली इमारत दो प्रक्षेपास्त्रों के निशाने पर आ गई, जिससे चौथी और नौवीं मंजिल के बीच के एक हिस्से को नुकसान पहुंचा है औरप एक विश्वविद्यालय की इमारत क्षतिग्रस्त हुई है। उन्होंने बताया कि इस घटना में 10 लोग घायल भी हुए हैं। क्रिवी रिह राष्ट्रपति व्लादिमिर ज़ेलेंस्की का गृहनगर है और यूक्रेन के निप्रॉपेट्रोस क्षेत्र में स्थित है। फरवरी 2022 में युद्ध शुरू होने के बाद से रूसी सेना ने शायद ही कभी इसे निशाना बनाया हो। दोनों देशों के बीच संपूर्ण युद्ध शुरू होने के बाद से प्रक्षेपास्त्रों, तोपों और ड्रोन के जरिये बमबारी रूस की सामरिक पहचान रही है और रूसी सेना बीच-बीच में हवाई हमलों में नागरिक क्षेत्रों को निशाना बनाती रही है।

हमले के बाद जेलेंस्की ने दिया ये बयान

यद्यपि रूसी अधिकारी इस बात पर जोर देते रहे हैं कि वे केवल वैध सैन्य लक्ष्यों को निशाना बना रहे हैं। कीव के हाल ही में शुरू किए गए जवाबी हमले के दौरान भी यही दृष्टिकोण रहा है। यूक्रेन, रूसी सेना को उन क्षेत्रों से बाहर निकालने की कोशिश कर रहा है, जहां रूसी सैनिकों ने कब्जा जमा लिया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति ने हमले पर टिप्पणी करते हुए कहा, ‘‘हाल के दिनों में, दुश्मन लगातार शहरों, शहर के केंद्रों पर हमला कर रहा है और नागरिक वस्तुओं और आवासों को निशाना बना रहा है।’’ ज़ेलेंस्की ने एक सोशल मीडिया बयान में कहा, ‘‘लेकिन यह आतंक हमें डरा नहीं पाएगा या हमें तोड़ नहीं सकेगा।’’ इस बीच, यूक्रेन ने युद्ध को रूस के अंदर तक ले जाने की कोशिश की है और कथित तौर पर मॉस्को जैसे दूरस्थ लक्ष्यों को निशाना बनाने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है। क्रेमलिन से कुछ मील (किलोमीटर) दूर रविवार को हुए नवीनतम हमले में दो कार्यालय भवन क्षतिग्रस्त हो गए।  (एपी)

यह भी पढ़ें

अंजू के पाकिस्तान जाकर फातिमा बनने की अंतरराष्ट्रीय साजिश की होगी जांच, ISI के खुलेंगे कारनामे

पाकिस्तान में हुए आत्मघाती बम विस्फोट में अब तक 46 मौतें, जानिए किस संगठन ने ली हमले की जिम्मेदारी?

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement