Thursday, May 02, 2024
Advertisement

पुतिन से बगावत के बाद 4 महीने भी जिंदा नहीं रह सके वैगनर आर्मी चीफ प्रिगोझिन, जेट क्रैश हुआ या मार गिराया गया?

रूस की निजी सेना के चीफ येवगिनी प्रिगोझिन ने मई में पुतिन से बगावत की थी। हालांकि बाद में उन्होंने बगावत को वापस ले लिया था और रूस को छोड़कर बेलारूस चले गए थे। बाद में पुतिन के साथ उनके सुलह-समझौते की भी खबरें आई। मगर पुतिन से बगावत के बाद 4 महीने भी प्रिगोझिन जिंदा नहीं रह सके।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: August 24, 2023 6:20 IST
रूस की निजी सेना वैगनर आर्मी के चीफ येवगिनी प्रिगोझिन (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : FILE रूस की निजी सेना वैगनर आर्मी के चीफ येवगिनी प्रिगोझिन (फाइल)

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से मई में बगावत का बिगुल बजाने वाले निजी सेना वैगनर आर्मी के चीफ येवगिनी प्रिगोझिन की मौत हो गई है। अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्टों में बताया जा रहा है कि उनका जेट क्रैश हो जाने से मौत हुई है। जेट में प्रिगोझिन समेत कुल 10 सैन्य अधिकारी सवार थे। मीडिया रिपोर्टों में सभी 10 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की जा रही है। हालांकि कई टेलीग्राम चैनलों ने बताया कि जेट को वायु रक्षा प्रणाली द्वारा मार गिराया गया है। अब प्रिगोझिन का विमान क्रैश हुआ या उसे मार गिराया गया, यह अपने आप में रहस्य बना हुआ है। प्रिगोझिन ने मई में पुतिन से बगावत की थी, उसके बाद वह 4 महीने भी जिंदा नहीं रह सके। प्रिगोझिन की मौत की खबर ने पूरी दुनिया में हड़कंप मचा दिया है।

कई मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि वैगनर भाड़े के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन का एक निजी जेट बुधवार शाम को रूस के टवर क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें 10 लोगों की मौत हो गई। इसमें प्रिगोझिन भी शामिल थे। रूस की फेडरल एजेंसी फॉर एयर ट्रांसपोर्ट (रोसावियात्सिया) के अनुसार, एम्ब्रेयर लिगेसी 600 में चालक दल के तीन सदस्य और सात यात्री सवार थे। सभी की मौत हो गई है। एजेंसी ने रूसी राज्य मीडिया को यह भी बताया कि प्रिगोझिन, जिन्होंने कुछ दिन पहले अफ्रीका से एक वीडियो रिकॉर्ड किया था, वह जहाज पर मौजूद थे।

वैगनर के डिप्टी चीफ की भी मौत

कई टेलीग्राम चैनलों ने बताया कि जेट को वायु रक्षा प्रणाली द्वारा नीचे गिरते दिखाया गया था। रिपोर्टों में यह भी कहा गया है कि वैगनर समूह में प्रिगोझिन के डिप्टी चीफ दिमित्री उत्किन भी दुर्घटना में मारे गए। यह खबर रूसी राज्य समाचार एजेंसी आरआईए की उस रिपोर्ट के ठीक एक दिन बाद आई है कि जिसमें कहा गया था कि "जनरल आर्मागेडन" उपनाम वाले सुरोविकिन को उनके पद से मुक्त कर दिया गया है और उनकी जगह वायु सेना के मुख्य स्टाफ के प्रमुख कर्नल-जनरल विक्टर अफ़ज़ालोव को नियुक्त किया जाएगा।

अफ्रीका में वैगनर को ताकतवर बनाना चाहता था प्रिगोझिन

पुतिन से बगावत के बाद प्रिगोझिन वैगनर समूह को दक्षिण अफ्रीका, बेलारूस और रूस में सबसे शक्तिशाली सेना बनाना चाहता था। फिलहाल प्रिगोझिन दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ताकतवर सेना बनाने के मिशन पर काम कर रहे थे। हाल में उनका एक वीडियो भी जारी हुआ था, जिसमें वैगनर चीफ ने दक्षिण अफ्रीका और रूस के लिए काम करने की बात कही थी। इसमें वह एक रेगिस्तानी इलाके में सेना की वर्दी में हाथ में राइफल लिए देखे गए थे। प्रिगोझिन ने कहा था कि वैगनर आर्मी इन दिनों सर्च आपरेशन में जुटी है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement