Thursday, April 25, 2024
Advertisement

उपग्रह की तस्वीरों में उत्तर कोरिया के सैन्य परेड की तैयारी करने के संकेत मिले

सियोल। उपग्रह की मदद से ली गई तस्वीरों में उत्तर कोरिया की राजधानी में एक प्रशिक्षण मैदान में सैकड़ों लोगों के नजर आने से उसके सैन्य परेड की तैयारी करने के संकेत मिले हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 10, 2022 10:59 IST
Kim jong- India TV Hindi
Image Source : PTI Kim jong

सियोल। उपग्रह की मदद से ली गई तस्वीरों में उत्तर कोरिया की राजधानी में एक प्रशिक्षण मैदान में सैकड़ों लोगों के नजर आने से उसके सैन्य परेड की तैयारी करने के संकेत मिले हैं। उत्तर कोरिया के संबंध में विशेष जानकारी रखने वाली वेबसाइट ‘द 38 नॉर्थ’ ने बुधवार को बताया कि पांच फरवरी की यह तस्वीरें प्योंगयांग के मिरिम हवाई क्षेत्र से ली गईं, जहां पहले भी सैन्य परेड का पूर्वाभ्यास किया गया था। इससे उत्तर कोरिया के एक बार फिर सैन्य परेड करने के संकेत मिले हैं। 

उत्तर कोरिया अक्सर परेड और अन्य प्रदर्शनों के साथ महत्वपूर्ण वर्षगांठों को संबद्ध करता है। वेबसाइट ने कई आगामी अवसरों का उल्लेख किया, जिसमें किम जोंग उन के दिवंगत पिता किम जोंग इल की अगले सप्ताह 80वीं जयंती और अप्रैल में उनके दादा किम इल सुंग की 110वीं जयंती शामिल है। किम परिवार 1948 में उत्तर कोरिया की स्थापना के बाद से ही देश पर शासन कर रहा है। उत्तर कोरिया ने हालांकि ये जयंती मनाने के लिए किसी तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाने की कोई घोषणा नहीं की है, लेकिन कई बार उसने इन अवसरों पर भव्य सैन्य परेड का आयोजन किया है। 

बता दें कि उत्तर कोरिया आए दिन सैन्य शक्ति का प्रदर्शन करता रहता है। उसे चीन का समर्थन प्राप्त है। वहीं उसका पड़ोसी देश दक्षिण कोरिया है, जिसे अमेरिका समर्थन करता है। उत्तर कोरिया के किसी भी सैन्य प्रदर्शन या मिसाइल परीक्षण से सबसे ज्यादा प्रभावित दक्षिण कोरिया होता है। जब भी उत्तर कोरिया द्वारा अपनी बढ़ती परमाणु और मिसाइल क्षमताओं को प्रदर्शित करने के लिये सैन्य परेड आयोजित करने को लेकर संकेत दिए जाते रहे हैं, तब दक्षिण कोरिया को अतिरिक्त सर्तकता बरतना पड़ा है। 

इनपुट-भाषा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement