Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

सऊदी अरब ने वार्षिक हज यात्रा को लेकर दिया बड़ा बयान, सोमवार से शुरू हो रही यात्रा

सउदी अरब वार्षिक हज यात्रा को लेकर बड़ी बात कही है। अरब ने कहा कि कोरोना के बाद पहला मौका है जब कोई कोविड प्रतिबंध नहीं लगाए जा रहे हैं। इस साल लाखों हजयात्री अब तक आ चुके हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: June 23, 2023 13:13 IST
सऊदी अरब ने वार्षिक हज यात्रा को लेकर दिया बड़ा बयान, सोमवार से शुरू हो रही यात्रा- India TV Hindi
Image Source : FILE सऊदी अरब ने वार्षिक हज यात्रा को लेकर दिया बड़ा बयान, सोमवार से शुरू हो रही यात्रा

Saudi Arabia: सऊदी अरब से हज यात्रा को लेकर बड़ा बयान आया है। सऊदी अरब ने कहा कि 2020 में जब कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया को अपनी आगोश में ले लिया था, उसके बाद से यह पहला ऐसा वर्ष है जब हजयात्रा का आयोजन बिना किसी कोविड प्रतिबंधों के किया जा रहा है। साथ ही एक बड़ा आंकड़ा सऊदी अरब के अधिकारियों ने बताया है। सऊदी अधिकारियों ने हा कि सऊदी अरब में वार्षिक हज यात्रा के लिए अब तक करीब 15 लाख विदेशी हाजी आए हैं। इनमें से अधिकांश हाजी विमान से मक्का पहुंचे हैं।

सऊदी अधिकारियों ने कहा कि 2020 में कोरोना वायरस महामारी की दस्तक के बाद यह पहला ऐसा वर्ष है, जब हज यात्रा का आयोजन बिना किसी प्रतिबंधों के किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सोमवार से शुरू होने वाली हज यात्रा में और विदेशी हाजियों के पहुंचने की संभावना है। 

हज इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक है और शारीरिक एवं आर्थिक रूप से समर्थ मुस्लिमों से जीवन में कम से कम एक बार हज यात्रा पर जाने के लिए कहा जाता है। यह दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक आयोजनों में से एक है। सऊदी अरब के मीडिया मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि हज के लिए बुधवार तक 14.9 लाख से अधिक विदेशी हाजी मक्का आए हैं। इनमें से 14.3 लाख हवाई मार्ग से पहुंचे हैं।

कोरोना से पहले के स्तर तक जा सकती है संख्या

 सऊदी अरब के अधिकारियों ने कहा कि हमें उम्मीद है कि वर्ष 2023 में हज यात्रियों की संख्या कोरोनाकाल से पूर्व के स्तर पर पहुंच सकती है। वर्ष 2019 में 24 लाख हाजियों ने हज यात्रा की थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement