Friday, July 12, 2024
Advertisement

सऊदी अरब ने बताया कब से शुरू हो रहा है हज, नए दिशा निर्देश जारी; आप भी जान लें जरूरी बातें

हज को लेकर सऊदी अरब सरकार ने नियमों में बदलाव किया है। सऊदी अरब की तरफ से कह दिया गया है कि इस साल हज 14 जून से शुरू होगा। नियमों को तोड़ने पर कड़ी सजा भी मिलेगी।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: June 07, 2024 8:18 IST
Hajj Pilgrimage- India TV Hindi
Image Source : AP Hajj Pilgrimage

Hajj 2024: सऊदी अरब ने कहा कि हज 14 जून से शुरू होगा। आधिकारिक सऊदी प्रेस एजेंसी (एसपीए) ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट ने निर्धारित किया है कि इस्लामी कैलेंडर का 12वां और अंतिम महीना धू अल-हिज्जा शुक्रवार से शुरू होगा। हज इस्लाम के पांच बुनियादों में से एक है। मुसलमानों के लिए कम से कम एक बार हज अनिवार्य है। गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में, सऊदी हज और उमराह मंत्री तौफीक अल-रबिया ने कहा कि "इस साल के हज के लिए दुनिया के विभिन्न देशों से लगभग 1.2 मिलियन तीर्थयात्री" पहले ही सऊदी अरब पहुंच चुके हैं।

नियम तोड़ना पड़ेगा महंगा 

सऊदी अरब ने इस साल हजियों के लिए नए लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं। सऊदी अरब के गृह मंत्रालय ने कहा है कि हज के दौरान नियमों को तोड़ने वालों को कड़ी सजा दी जाएगी। मंत्रालय ने कहा है कि सऊदी के नागरिक, वहां रहने वाले और हज के लिए गए लोग मक्का में अगर हज के नियमों और दिशा निर्देशों का उल्लंघन करते पकड़े गए तो उन पर 2,666 डॉलर (2 लाख 22 हजार 651 रुपये) का जुर्माना लगाया जाएगा। सऊदी अरब की आधिकारिक न्यूज एजेंसी सऊदी प्रेस एजेंसी ने जानकारी दी है कि जो विदेशी सऊदी में रह रहे हैं और वो मक्का में हज नियमों का उल्लंघन करते हैं तो उन्हें सऊदी से वापस भेज दिया जाएगा। 

हज के लिए ये हैं दिशा निर्देश

इस साल 14-19 जून के बीच हज किया जा रहा है। सऊदी अरब ने पिछले महीने ही हज को लेकर दिशा निर्देश जारी किए थे। हज और उमराह मंत्रालय ने कहा था कि सभी हाजियों के पास Nusuk हज प्लेटफॉर्म से लिया गया हज परमिट होना जरूरी है। बिना परमिट हज करना अवैध माना जाएगा। 

hajj mecca

Image Source : AP
hajj mecca

हज की अन्य शर्तें

Sehaty ऐप पर रजिस्ट्रेशन ताकि यह पता चल सके कि आपका सभी तरह का टीकाकरण हुआ है या नहीं। 

सऊदी अरब के अंदर रह रहे लोगों ने पिछले पांच सालों के अंदर कोविड-19 वैक्सीन, इन्फ्लूएंजा वैक्सीन और मेनिनजाइटिस का वैक्सीन लिया हो। 
हज के लिए आ रहे विदेशियों को अपने आगमन से कम से कम 10 दिन पहले या पिछले पांच सालों में Neisseria meningitidis का वैक्सीन लगवाना जरूरी है। उनका पोलियो टीकाकरण भी जरूरी है। 

हज यात्रियों के लिए सामान्य शर्तें

वैध पासपोर्ट।
न्यूनतम 12 साल की उम्र।
कोविड-19, सीजनल फ्लू, और मेनिनजाइटिस का वैक्सीन।
एक हेल्थ सर्टिफिकेट जो बताता हो कि हज यात्री सभी तरह के संक्रामक रोगों से मुक्त है। 

यह भी पढ़ें: 

सिंध में बनेगा करतारपुर जैसा कॉरिडोर, हिंदू और जैन धर्म के लोग भी अपने मंदिरों को देखने जा सकेंगे पाकिस्तान

पुतिन की चेतावनी से बेपरवाह फ्रांस उठाने जा रहा है बड़ा कदम, यूक्रेन में और भड़केगी जंग

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement