Friday, February 23, 2024
Advertisement

सऊदी अरब एयरफोर्स का फाइटर जेट दुर्घटनाग्रस्त, चालक दल के दो सदस्यों की मौत

सऊदी अरब की वायुसेना का विमान गुरुवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस दुर्घटना में चालक दल के दो सदस्यों की मौत हो गई। दुर्घटना जहरान में अब्दुल अजीज वायुसेना अड्डे पर प्रशिक्षण मिशन के दौरान हुई।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: December 08, 2023 11:37 IST
सऊदी अरब एयरफोर्स का फाइटर जेट दुर्घटनाग्रस्त- India TV Hindi
Image Source : FILE सऊदी अरब एयरफोर्स का फाइटर जेट दुर्घटनाग्रस्त

Saudi Arabia FIghter Jet Accident: सऊदी अरब एयरफोर्स का एक लड़ाकू विमान  दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। इस भीषण दुर्घटना में चालक दल के दो सदस्यों की मौत हो गई है। दुर्घटना जहरान में अब्दुल अजीज वायुसेना अड्डे पर प्रशिक्षण मिशन के दौरान हुई। जानकारी के अनुसार  सऊदी अरब की वायुसेना का जो विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ है, उसका नाम है  एफ-15एसए लड़ाकू विमान। यह गुरुवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस दुर्घटना में चालक दल के दो सदस्यों की मौत हो गई। सऊदी प्रेस एजेंसी ने सेना के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल तुर्की अल-मालिकी ने कहा कि दुर्घटना जहरान में अब्दुल अजीज वायुसेना अड्डे पर प्रशिक्षण मिशन के दौरान हुई।

दुर्घटना के बारे में न​हीं मिली विस्तृत जानकारी

अल-मालिकी ने दुर्घटना के बारे में कोई और जानकारी नहीं दी। एफ-15एसए मैकडॉनेल डगलस लड़ाकू विमान का एक प्रकार है। सऊदी अरब के सैन्य बेड़े में ऐसे दर्जनों लड़ाकू विमान हैं। जुलाई में खमीस मुशीत में किंग खालिद वायुसेना अड्डे पर एक विमान दुर्घटना में दो पायलट की मौत हो गई थी। 

रक्षा खर्च बढ़ा रहा है सउदी अरब 

सउदी अरब हाल के समय में अपनी वायुसेना को ताकतवर बना रहा है। हाल के समय में सउदी अरब का रक्षा बजट भी बढ़ा है। सउदी अरब का रक्षा खर्च साल 2022 में 45.6 बिलियन डॉलर था। यह बजट दुनिया के टॉप 10 रक्षा बजट वाले देशों में अरब को शामिल करता है। सउदी अरब अमेरिका सहित दुनिया के कई देशों से हथियार खरीदने के मामले में भी अग्रणी है। एक समय तो सउदी अरब हथियारों का आयात करने में दुनिया का सबसे टॉप देश बन गया था। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement