Sunday, May 12, 2024
Advertisement

कंगाल पाकिस्तान की संसद और सुप्रीम कोर्ट के बीच छाया गतिरोध

पाकिस्तान की संसद और न्यायपालिका के बीच गतिरोध हो गया है। सत्तारूढ़ गठबंधन ने सर्वोच्च न्यायालय प्रैक्टिस एंड प्रोसीजर बिल विधेयक 2023 को चुनौती देने वाली याचिकाओं की सुनवाई के लिए गठित आठ सदस्यीय पीठ को खारिज कर दिया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: April 14, 2023 15:11 IST
कंगाल पाकिस्तान की संसद और सुप्रीम कोर्ट के बीच छाया गतिरोध - India TV Hindi
Image Source : FILE कंगाल पाकिस्तान की संसद और सुप्रीम कोर्ट के बीच छाया गतिरोध

Pakistan News: पाकिस्तान की आर्थिक हालत खस्ता है। साथ ही वहां राजनीतिक हालात भी अच्छे नहीं हैं। कार्यपालिका और न्यायपालिका के बीच गतिरोध की खबरें चर्चा में रहती हैें। इसी बीच पाकिस्तान की संसद और न्यायपालिका आमने सामने आ गई हैें। दोनों के बीच गतिरोध व्याप्त हो गया है। पाकिस्तान की संसद और न्यायपालिका के बीच गतिरोध हो गया है। सत्तारूढ़ गठबंधन ने सर्वोच्च न्यायालय प्रैक्टिस एंड प्रोसीजर बिल विधेयक 2023 को चुनौती देने वाली याचिकाओं की सुनवाई के लिए गठित आठ सदस्यीय पीठ को खारिज कर दिया है। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। 

द न्यूज ने बताया, दूसरी ओर पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने अग्रिम निषेधाज्ञा का प्रयोग करते हुए सुप्रीम कोर्ट ‘प्रैक्टिस एंड प्रोसीजर बिल‘ 2023 के संचालन पर रोक लगा दी, जिसका उद्देश्य पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश की स्वतः संज्ञान लेने और बेंच गठित करने की शक्तियों को कम करना है। पीडीएम गठबंधन सरकार ने एक बयान जारी करते हुए विवादास्पद बताते हुए आठ सदस्यीय पीठ को खारिज कर दिया।

गौरतलब है कि पाकिस्तान में कोर्ट और सरकार के बीच कई मामलों में ठनी रहती है। पंजाब प्रांत में चुनाव को लेकर भी कोर्ट और सरकार के बीच मतभेद रहे। पाकिस्तान की सरकार ने कोर्ट के पंजाब में चुनाव कराने के आदेश के बाद भी चुनाव कराने को लेकर कोई न तो घोषणा की है, न ही किसी तरह की तैयारी दिखाई दे रही है। वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान के पूर्व पीएम और सरकार का विरोध कर रहे इमरान खान जो कि तहरीक ए इंसाफ पार्टी के मुखिया हैं, वे पंजाब प्रांत में जल्द से जल्द चुनाव कराना चाहते हैं, इसके लिए वे कई बार पाकिस्तान की सरकार को कोर्ट के डिसिजन का हवाला भी दे चुके हैं, लेकिन पाक सरकार की ओर से कोई पुख्ता बयान नहीं हैं। 

Also Read: 

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से अटार्नी जनरल ने की पूछताछ, धोखाधड़ी के मामले में बयान दर्ज

इस यूरोपीय देश ने पाकिस्तान में अनिश्चितकाल के लिए बंद किया अपना दूतावास, बताया ये कारण

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement