Friday, March 29, 2024
Advertisement

Shinzo Abe in Varanasi: शिंजो आबे ने गंगा आरती के दौरान पहनी थी खास जैकेट, जानें पूरी कहानी

Shinzo Abe in Varanasi: शमशीर को जापान के साथ चिकित्सा प्रौद्योगिकी सहयोग के अवसरों पर चर्चा करने के लिए अपनी यात्रा के पहले दिन आबे से मिलने का मौका मिला था।

PTI Reported By: PTI
Published on: July 08, 2022 22:54 IST
Shinzo Abe Death, Shinzo Abe, Shinzo Abe PM Modi, Modi Abe, Shinzo Abe India- India TV Hindi
Image Source : AP FILE Former Japanese Prime Minister Shinzo Abe and PM Narendra Modi take part in the Ganga Puja in Varanasi, Uttar Pradesh.

Highlights

  • गोल्डन बेज रंग की जैकेट देखकर आबे काफी एक्साइटेड हो गए थे: शमशीर
  • शमशीर ने बताया कि आबे ने खुशी-खुशी जैकेट पहने एक फोटो भी खिंचवाई।
  • आरती के दौरान आबे ने काली कमीज के ऊपर गोल्डन बेज रंग की जैकेट पहनी थी।

Shinzo Abe in Varanasi: संयुक्त अरब अमीरात में रहने वाले एक भारतीय कारोबारी ने शुक्रवार को याद किया कि कैसे जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने 2015 में वाराणसी की अपनी यात्रा के दौरान उनके दिए उपहार गोल्डन बेज जैकेट की तारीफ की थी और उसे स्वीकार किया था। 67 वर्षीय आबे की शुक्रवार को पश्चिमी जापान में एक बंदूकधारी ने हत्या कर दी। हमलावर ने आबे पर तब गोलियां चलायी जब वह चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे। पुलिस ने घटनास्थल पर एक संदिग्ध तेत्सुया यामागामी को गिरफ्तार किया।

2015 में भारत की यात्रा पर आए थे आबे

बुर्जील होल्डिंग्स के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) शमशीर वायलिल ने बताया कि आबे के बारे में खबरें सामने आने के बाद उन्हें 2015 की नयी दिल्ली की अपनी यात्रा की याद आ गई, जो भारत-जापान द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए आबे की आधिकारिक 3 दिवसीय भारत यात्रा के साथ हुई थी। शमशीर को जापान के साथ चिकित्सा प्रौद्योगिकी सहयोग के अवसरों पर चर्चा करने के लिए अपनी यात्रा के पहले दिन आबे से मिलने का मौका मिला था।

‘जैकेट देखकर आबे काफी एक्साइटेड हो गए’
शमशीर ने कहा, ‘गोल्डन बेज रंग की जैकेट देखकर वह काफी एक्साइटेड हो गए और कहा कि अब इसे आजमाते हैं। उन्होंने मुझे सफेद कमीज के ऊपर जैकेट डालने में मदद करने के लिए कहा। इसके बाद उन्होंने खुशी-खुशी जैकेट पहने एक फोटो भी खिंचवाई। मेरे जाने के बाद भी उन्होंने जैकेट नहीं उतारी, यह भारत और जापान के बीच दोस्ती का प्रतीक लग रही थी।’ अगले दिन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ आबे ने वाराणसी का दौरा किया। वाराणसी में दोनों नेताओं ने दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती में एक साथ हिस्सा लिया।

‘मैं शिंजो आबे को जैकेट पहने देखकर खुश था’
कार्यक्रम के दौरान आबे ने काली कमीज के ऊपर गोल्डन बेज रंग की जैकेट पहनी थी। जब आबे की समारोह के लिए घाट की ओर जाने की तस्वीरें टीवी पर दिखाई दीं, तब शमशीर को एहसास हुआ कि उनका उपहार कितना पसंद आया। शमसीर ने कहा, ‘हमारे यहां मेहमानों को उपहार देने की परंपरा है, यह हमारे दिलों को छू लेता है जब वे उपहारों को पूरे दिल से स्वीकार करते हैं। मैं उन्हें इस महत्वपूर्ण यात्रा के दौरान भारत-जापान संबंधों के प्रतीक के रूप में जैकेट पहने हुए देखकर खुश और गौरवान्वित महसूस कर रहा था।’


पीएम मोदी ने आबे के निधन पर जताया शोक
बता दें कि शिंजो आबे के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गहरा शोक व्यक्त किया है। पीएम मोदी ने कहा कि आबे ने अपना पूरा जीवन जापान और दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाने में समर्पित कर दिया। साथ ही मोदी ने आबे के प्रति गहरे सम्मान के प्रतीक के तौर पर 9 जुलाई को एक दिन का राष्ट्रीय शोक रखे जाने की भी घोषणा की। मोदी ने कहा कि अपने हालिया जापान दौरे पर उनकी मुलाकात आबे से हुई थी और उनसे कई मुद्दों पर चर्चा का मौका मिला था लेकिन मुझे जरा भी अंदाजा नहीं था कि यह हमारी आखिरी मुलाकात होगी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement