Tuesday, June 18, 2024
Advertisement

टर्बुलेंस में फंसा सिंगापुर एयरलाइंस का विमान, ऐसा लगा जैसे आसमान में आया 'भूकंप'...यात्रियों ने बताई खौफनाक आपबीती

सिंगापुर एयरलाइंस का एक विमान लंदन से सिंगापुर जा रहा था। इस बीच हवा में कुछ ऐसा हुआ कि विमान में हड़कंप मच गया। फ्लाइट एयर टर्बुलेंस में फंस गई थी जिसकी वजह से एक यात्री की मौत भी हुई है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: May 22, 2024 11:52 IST
Singapore flight turbulence- India TV Hindi
Image Source : AVIATIONSOURCE (X) Singapore flight turbulence

बैंकॉक: सिंगापुर एयरलाइंस की एक फ्लाइट मंगलवार को टर्बुलेंस में फंस गई। टर्बुलेंस के बाद विमान की हालत ऐसी हो गई एयरक्राफ्ट महज 5 मिनट के अंदर 6 हजार फीट नीचे आ गया। टर्ब्युलेंस के चलते लगे तेज झटकों की वजह से विमान में एक पैसेंजर की मौत हो गई। इस घटना में दो दर्जन से अधिक यात्री घायल भी हुए हैं। अधिकारियों ने कहा कि 73 वर्षीय ब्रिटिश व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ा होगा, हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है। टर्बुलेंस के बाद सिंगापुर एयरलाइंस के विमान की बैंकॉक में इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। 

सहम गए यात्री 

सोशल मीडिया पर टर्बुलेंस के दौरान फ्लाइट के अंदर की डरावनी स्थिति के वीडियो और फोटो भी सामने आए हैं। जिस तरह के वीडियो और तस्वीरें सामने आई हैं उसे देखकर साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि टर्बुलेंस के वक्त विमान के यात्रियों पर क्या बीती होगी। ऐसी भी खबरें सामने आई हैं कि टर्बुलेंस के दौरान कई पैसेंजरों ने सीट बेल्ट नहीं लगा रखी थी। ऐसे में तेज झटकों से कई पैसेंजर इधर-उधर टकरा गए। 

जोर का लगा झटका 

फ्लाइट में सवार एक यात्री ने ABC न्यूज को बताया, "फ्लाइट में पैसेंजरों को खाना सर्व किया जा रहा था, तभी टर्बुलेंस हुआ। अचानक प्लेन ऊपर की ओर झुकने लगा, ये तेजी से डोलने लगा था। जो कुछ हो रहा था, मैं उसके लिए तैयार होने लगा था। अचानक से जोर का झटका लगा। ऐसा लगा जैसे प्लेन नीचे गिरने वाला है। कइयों ने सीट बेल्ट नहीं लगा रखी थी, वो सीलिंग से टकरा गए। कुछ लोगों का सिर लगेज केबिन से जा टकराया, झटकों से ऑक्सीजन मास्क खुल गए थे। सीलिंग और फीटिंग्स के हिस्से गिर गए थे।"

सबकुछ बेहद तेजी से घटा 

फ्लाइट में सवार एक अन्य ब्रिटिश पैसेंजर एंड्रयू डेविस ने न्यूज एजेंसी 'AP' को बताया, "जिस किसी ने भी उस दौरान सीट बेल्ट लगा रखी थी, उसे चोट नहीं आई है। टर्बुलेंस के दौरान सीट बेल्ट पहने रहने का साइन ऑन था, लेकिन सबकुछ इतनी जल्दी और अचानक हुआ कि क्रू टीम के मेंबरों को सीट बेल्ट पहनने का मौका नहीं मिला।" डेविस ने कहा, "मैंने देखा कि कई लोग क्रू मेंबर समेत कई लोग घायल थे, लोग दर्द में थे।"

प्लेन ने लंदन से भरी थी उड़ान 

बता दें कि, सिंगापुर एयरलाइन्स की बोइंग 777-300ER फ्लाइट ने लंदन से भारतीय समय के मुताबिक सोमवार देर रात 2:45 बजे उड़ान भरी थी। फ्लाइट दोपहर 3:40 बजे सिंगापुर लैंड होने वाली थी, लेकिन टेकऑफ के 11 घंटे बाद ये म्यांमार के एयरस्पेस में 37 हजार फीट पर टर्बुलेंस में फंस गई। विमान को टर्ब्युलेंस का उस वक्त सामना करना पड़ा, जब यह म्यांमार के पास अंडमान सागर के ऊपर था। 

यात्रियों का ब्योरा 

इस बीच एयरलाइन ने कहा, ‘‘सिंगापुर एयरलाइंस मृतक के परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करती है।’’ सिंगापुर एयरलाइंस ने विमान में सवार 229 लोग (211 यात्री और 18 चालक दल के सदस्य) की राष्ट्रीयता का ब्योरा दिया है। विमान पर ऑस्ट्रेलिया के 56, कनाडा के दो, जर्मनी का एक, भारत के तीन, इंडोनेशिया के दो, आइसलैंड का एक, आयरलैंड के चार, इजराइल का एक, मलेशिया के 16, म्यांमार के दो, न्यूजीलैंड के 23, फिलिपींस के पांच, सिंगापुर के 41, दक्षिण कोरियाई का एक, स्पेन के दो, ब्रिटेन के 47 और अमेरिका के चार नागरिक सवार थे।

यह भी पढ़ें:

अमेरिका ने साफ किया रुख, हेलीकॉप्टर हादसे की जांच में नहीं करेगा ईरान की मदद

इजराइल ने वेस्ट बैंक में आतंकी ठिकाने पर किया घातक हमला, मचा दी तबाही

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement