Thursday, July 18, 2024
Advertisement

दक्षिण चीन सागर में फिलीपींस और चीन में युद्ध की आशंका, झड़प के बाद फिलीपीनी नौसैनिकों ने कहा-"नहीं हटेंगे पीछे"

दक्षिण चीन सागर में फिलीपींस और चीन के नौसैनिकों में जबरदस्त भिड़ंत के बाद हालात बेकाबू हो गए हैं। फिलीपीनी राष्ट्रपति ने कहा है कि फिलीपींस के सैनिक अब मौके से पीछे नहीं हटेंगे। हम किसी विदेशी ताकत के आगे नहीं झुकेंगे।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: June 23, 2024 15:47 IST
दक्षिण चीन सागर में फिलीपींस और चीन में भिड़ंत।- India TV Hindi
Image Source : AP दक्षिण चीन सागर में फिलीपींस और चीन में भिड़ंत।

मनीलाः दक्षिण चीन सागर में चीन की दादागिरी से फिलीपींस अब तंग आ चुका है। एक दिन पहले दोनों देशों के नौसैनिकों में दक्षिण चीन सागर में तेज भिड़ंत हुई है। इसके बाद हालात बेहद तनावपूर्ण हो गए हैं। दोनों देशों के बीच युद्ध जैसी स्थिति बन गई है। इस बीच फिलीपीन के राष्ट्रपति ने रविवार को बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि उनका देश "किसी भी विदेशी ताकत" के आगे नहीं झुकेगा, लेकिन कभी युद्ध की शुरुआत नहीं करेगा। इसके साथ यह भी कहा कि फिलीपीनी सैनिक दक्षिण चीन सागर से पीछे नहीं हटेंगे।

विवादित दक्षिण चीन सागर में चीन की सेना द्वारा फिलीपींस की नौसेना के जवानों को घायल करने और एक झड़प में कम से कम दो सैन्य नौकाओं को क्षतिग्रस्त किये जाने की पृष्ठभूमि में उन्होंने कहा कि अब पीछे हटने का सवाल ही नहीं बनता है। राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर ने अपने शीर्ष अधिकारियों और रक्षा प्रमुख के साथ द्वीपीय प्रांत पलावन के लिए उड़ान भरी। वह वहां उन नौसेना कर्मियों से मिलने और उन्हें पदक प्रदान करने के लिए पहुंचे जो चीनी तटरक्षक के हमले का निशाना बने थे।

चीन ने फिलीपीनी जहाज पर किया था हमला

सेना द्वारा सार्वजनिक किए गए टकराव के वीडियो और तस्वीरों में चीनी तट रक्षक के कर्मी फिलीपींस के नौसेना की एक नाव पर प्रहार करते, सायरन बजाते और स्ट्रोब लाइट का उपयोग करते देखे जा सकते हैं। वहीं, चीन की सरकार ने कहा है कि जब फिलीपींस के सैनिकों ने उसकी चेतावनी को नजरअंदाज किया तब उसे कार्रवाई करनी पड़ी। इस हिंसक टकराव ने अमेरिका, यूरोपीय संघ, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अन्य पश्चिमी और एशियाई देशों की चिंता बढ़ा दी है। वहीं, चीन और फिलीपींस ने इसे उकसावे के लिए एक-दूसरे को दोषी करार दिया है। (एपी)

यह भी पढ़ें

श्रीलंका के बाद अपनी दूसरी विदेश यात्रा पर UAE जा रहे एस जयशंकर, रणनीतिक साझेदारी के साथ गाजा पर भी होगी चर्चा


इजरायली हमले में तबाह होने के बाद फिर से खड़ा होने लगा हमास, 18 साल तक के युवाओं की धड़ाधड़ कर रहा भर्ती
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement