Wednesday, June 12, 2024
Advertisement

उत्तर कोरियाई सैनिकों की इस हरकत पर भड़का दक्षिण कोरिया, सीमा पर हुई ताबड़तोड़ फायरिंग

दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के बीच तनाव चरम पर है। इस बीच दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा है कि उसने उत्तर कोरियाई सैनिकों पर गोलियां चलाई हैं।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: June 11, 2024 14:02 IST
South Korea North Korea Dispute (सांकेतिक तस्वीर)- India TV Hindi
Image Source : AP South Korea North Korea Dispute (सांकेतिक तस्वीर)

सियोल: दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के बीच तनातनी जगजाहिर है। उत्तर कोरिया की तरफ से लगातार इस तरह की हरकतें की जाती रही हैं जो दक्षिण कोरिया के लिए परेशानी का सबब बनती रही हैं। हाल ही में उत्तर कोरिया की तरफ से दक्षिण कोरिया में कचरों से भरे गुब्बारे गिराए गए थे जिसके बाद से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। अब खबर आ रही है कि दक्षिण कोरियाई सैनिकों ने उत्तर कोरिया के जवानों पर गोलियां चलाई हैं। जानकारी के मुताबिक इस सप्ताह की शुरुआत में उत्तर कोरिया के सैनिकों जमीनी सीमा पार की थी जिसके बाद  दक्षिण कोरिया की ओर से फायरिंग की गई थी।  

तूल पकड़ेगा मामला?

सीमा पर हुई फायरिंग की जानकारी दक्षिण कोरिया की सेना ने मंगलवार को दी है। दोनों देशों के बीच अक्सर रक्तपात और हिंसक झड़पें होती रहती हैं। दोनों कोरियाई देशों के आपस में बढ़ते तनाव के बीच रविवार को यह घटना हुई। पर्यवेक्षकों का कहना है कि यह घटना ज्यादा तूल नहीं पकड़ेगी क्योंकि दक्षिण कोरिया का मानना है कि उत्तर कोरियाई सैनिकों ने जानबूझकर सीमा में घुसपैठ नहीं की और ना ही उत्तर कोरिया ने जवाब में गोलियां चलाईं। 

लौट गए उत्तर कोरियाई सैनिक

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने बताया कि रविवार दोपहर साढ़े 12 बजे उत्तर कोरिया के कुछ सैनिक दोनों देशों को अलग करने वाली सैन्य सीमा को पार कर उसके अधिकार क्षेत्र में घुस आए। उन्होंने बताया कि इन उत्तर कोरियाई सैनिकों के पास निर्माण उपकरण ‍थे जबकि कुछ सैनिकों के पास हथियार भी थे। हालांकि, दक्षिण कोरियाई सेना द्वारा चेतावनी के तौर पर गोलियां चलाए जाने के बाद वो तुरंत अपने क्षेत्र में लौट गए। उन्होंने बताया कि उत्तर कोरिया ने कोई अन्य संदिग्ध गतिविधियां नहीं की। 

सामने आई यह जानकारी 

ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ के प्रवक्ता ली सुंग जून ने संवाददाताओं को बताया कि दक्षिण कोरिया की सेना ने आकलन किया कि ऐसा प्रतीत होता है कि उत्तर कोरियाई सैनिकों ने जानबूझकर सीमा पार नहीं की क्योंकि घटनास्थल एक जंगली क्षेत्र है और वहां सैन्य सीमांकन रेखा होने के संकेत भी स्पष्ट रूप से दिखाई नहीं दे रहे थे। ली ने अधिक विवरण नहीं दिया लेकिन दक्षिण कोरियाई मीडिया की खबरों में बताया गया कि लगभग 20 से 30 उत्तर कोरियाई सैनिक दक्षिण कोरियाई क्षेत्र में लगभग 50 मीटर की दूरी तक घुस आए थे और संभवतः वो अपना रास्ता भटक गए थे। खबरों के मुताबिक, अधिकांश सैनिकों के पास कुदाल और अन्य निर्माण उपकरण थे। (एपी)

यह भी पढ़ें:

अमेरिका ने इजराइल पर गाजा में जंग के बाद की योजना को लागू करने का बनाया दबाव, कही बड़ी बात

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय भारत को लौटाएगा हिंदू संत की 500 साल पुरानी प्रतिमा, जानें कहां से हुई थी चोरी

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement