Monday, April 29, 2024
Advertisement

हमले का जवाब देने के लिए प्रैक्टिस की तैयारी कर रहा था ताइवान, चीन ने भेज दिए लड़ाकू विमान

ताइवान अगले हफ्ते होने वाले सालाना युद्धाभ्यास की तैयारी कर ही रहा था कि इतने में चीन ने उसे धमकाने के मकसद से कई लड़ाकू विमान भेज दिए।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: July 22, 2023 14:43 IST
Taiwan, Taiwan Fighter Jets, Taiwan China, China Warplanes, China Fighter Jet- India TV Hindi
Image Source : AP FILE चीन ने ताइवान की तरफ अपने कई लड़ाकू विमान भेज दिए।

ताइपे: ताइवान और चीन के बीच जारी तनाव अब खतरनाक स्तर तक पहुंच चुका है, और ड्रैगन किसी भी हद के पार करने के लिए बेताब दिख रहा है। दरअसल, चीन ने शक्ति प्रदर्शन करते हुए जेट और बमवर्षक सहित दर्जनों लड़ाकू विमान ताइवान की ओर भेजे हैं। ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि चीन की सेना ने शुक्रवार सुबह 6 बजे से शनिवार सुबह 6 बजे के बीच 37 प्लेन और 7 नेवी के जहाज भेजे। बता दें कि चीन पिछले कुछ समय से ताइवान को लेकर कहीं ज्यादा आक्रामक हो गया है।

अगले सप्ताह सैन्याभ्यास करेगा ताइवान

चीन ने यह कदम ऐसे समय उठाया है जब ताइवान मिलिट्री ड्रिल की तैयारी कर रहा है ताकि समय आने पर चीन के संभावित हमले का मुकाबला किया जा सके। ताइवान अगले हफ्ते अपने सालाना हान कुआंग युद्धाभ्यास करने की तैयारी कर रहा है। इस दौरान वह अपनी लड़ाकू क्षमता का अभ्यास करेगा ताकि आक्रमण का मुकाबला किया जा सके। वह वार्षिक ‘वान एन’ अभ्यास करेगा जिसका उद्देश्य हवाई हमले के दौरान या प्राकृतिक आपदा आने की स्थिति में उनसे निपटने के लिए गैर सैनिकों को तैयार करना है।

लड़ाकू विमानों ने बफर जोन को भी पार किया
ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने शुक्रवार सुबह 6 बजे से शनिवार सुबह 6 बजे के दौरान द्वीप के आसपास 37 विमान और 7 नेवी पोत भेजे। बयान के मुताबिक, चीन द्वारा भेजे गए विमानों में J-10 और J-16 लड़ाकू विमान और H-6 बमवर्षक थे। इनमें से 22 ने ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार किया। यह एक अनौपचारिक सीमा है जिसे द्वीप और मुख्य भूमि चीन के बीच एक बफर जोन माना जाता था। गृह युद्ध के बाद 1949 में ताइवान और चीन अलग हो गए थे हालांकि ड्रैगन आज भी उसे अपना ही हिस्सा मानता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement