Saturday, April 20, 2024
Advertisement

तालिबानी सरगना ने अफगानिस्तान में जारी किया ऐसा फरमान, जिसे पढ़कर आप भी हो जाएंगे हैरान

तालिबान के सर्वोच्च नेता ने भाई-भतीजावाद के खिलाफ एक फरमान जारी किया है। इस फरमान के तहत अफगानिस्तान के तालिबान प्रशासन में अधिकारियों को सरकारी पदों पर अपने रिश्तेदारों की भर्ती करने से रोक दिया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: March 20, 2023 23:57 IST
तालिबानी सरगना ने अफगानिस्तान में जारी किया ऐसा फरमान, जिसे पढ़कर आप भी हो जाएंगे हैरान- India TV Hindi
Image Source : FILE तालिबानी सरगना ने अफगानिस्तान में जारी किया ऐसा फरमान, जिसे पढ़कर आप भी हो जाएंगे हैरान

Taliban News:तालिबान ने जब से सत्ता संभाली अपने फरमानों की वजह से चर्चा में रहा है। इसी कड़ी में इस बार जो फरमान तालिबान की ओर से जारी किया गया है, वो हैरान करने वाला है। क्योंकि जिस तरह की छवि दुनियाभर में तालिबान की है, उस हिसाब से यह फरमान चौंकाता है। तालिबान के सर्वोच्च नेता ने भाई-भतीजावाद के खिलाफ एक फरमान जारी किया है। इस फरमान के तहत अफगानिस्तान के तालिबान प्रशासन में अधिकारियों को सरकारी पदों पर अपने रिश्तेदारों की भर्ती करने से रोक दिया है। तालिबान नेता मुल्ला हिबतुल्लाह अखुंदजादा ने सभी तालिबानी अधिकारियों को उनके प्रशासन में पहले से ही काम कर रहे अपने बेटों तथा अन्य रिश्तेदारों को बर्खास्त करने का भी आदेश दिया है। तालिबान के इस आदेश की सोशल मीडिया में काफी चर्चा हो रही है।

यह फरमान तालिबान सरकार के टि्वटर अकाउंट पर शनिवार देर रात को पोस्ट किया गया। इस फरमान में कहा गया है, ‘मंत्रालयों, विभागों में सभी अधिकारियों और स्वतंत्र प्राधिकारियों को आदेश दिया जाता है कि किसी को भी सरकारी पदों पर परिवार के सदस्यों या रिश्तेदारों को नियुक्त करने की अनुमति नहीं है।’ इस ट्वीट में फैसले के पीछे की वजह का उल्लेख नहीं है, लेकिन अफवाहें हैं कि कई तालिबान अधिकारियों ने उच्च पदों पर अनुभवी पेशेवरों को नियुक्त करने के बजाय अपने बेटों तथा रिश्तेदारों की भर्ती कर दी है।

इस फैसले पर विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराने के लिए सोमवार को तालिबान सरकार के प्रवक्ता की टिप्पणी नहीं मिल पाई। तालिबान ने 20 साल बाद अमेरिकी और नाटो फोर्स की वापसी के बाद अगस्त 2021 में अफगानिस्तान में सत्ता पर कब्जा किया था। अखुंदजादा के फरमान में सभी तालिबान अधिकारियों को रिक्त पदों पर अपने बेटों, परिवार के सदस्यों या रिश्तेदारों के बजाय अन्य लोगों की भर्ती करने का भी आदेश दिया गया है। तालिबान के शीर्ष नेतृत्‍व में इन द‍िनों व‍िवाद चल रहा है। ऐसे में यह आदेश काफी अहम माना जा रहा है।

गौरतलब है तालिबान के शासनकाल में महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ जो फरमान जारी हुए हैं, वो उनकी शिक्षा में रोड़ा बने हैं। शरीयत कानून की ही तरह कई कड़े कानून वे अपने देश में लगा चुके हैं। हालांकि भाई भतीजावाद पर अंकुश लगाने का यह फरमान जरूर सकारात्मक है। जिसे सुनकर हमारे देश के लोगों को भी अच्छा लगेगा। वैसे भारत ने खाने की किल्लत के समय अफगानिस्तान को गेहूं भेजकर उसकी मदद की। वहीं तालिबान ने भी भारत से  ये कहा है कि वह अपनी धरती पर भारत के खिलाफ कोई आतंकी गतिविधि को प्रश्रय नहीं देगा।

Also Read:

Explainer: मॉस्को पहुंचे चीनी राष्ट्रपति, जिनपिंग-पुतिन की मुलाकात पर दुनिया की नजर, क्या रुकेगी रूस-यूक्रेन में जंग?

दोस्त जापान ने कह दी ऐसा बात, दुविधा में पड़ गया भारत, पीएम मोदी से हुई जापानी पीएम किशिदा फुमियो

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement