Friday, April 19, 2024
Advertisement

VIDEO: अमेरिकी सैनिकों को अफगानिस्तान से भगाए एक साल पूरा, तालिबान ने मनाया जश्न, बंदूक और BOMB लेकर लड़ाकों ने निकाली परेड

Taliban Parade: यह कार्यक्रम काबुल के उत्तर में बगराम एयर बेस पर आयोजित किया गया था। अफगानिस्तान में संचालित दो दशकों के दौरान बगराम एयरफील्ड अमेरिकियों का सबसे बड़ा सैन्य मुख्यालय था। इसका उपयोग तालिबान के खिलाफ सैन्य अभियानों की योजना बनाने और समन्वय करने के लिए किया गया था।

Shilpa Edited By: Shilpa
Updated on: August 31, 2022 18:45 IST
Taliban Celebrate After US Troops Withdrawal One Year- India TV Hindi
Image Source : AP Taliban Celebrate After US Troops Withdrawal One Year

Highlights

  • अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों को गए एक साल
  • तालिबान के लड़ाकों ने परेड निकालकर मनाया जश्न
  • मोटरसाइकिल पर बैठकर सड़कों पर निकले तालिबानी

Taliban Parade: अफगानिस्तान से पश्चिमी बलों की वापसी की एक साल की सालगिरह के मौके पर बुधवार को तालिबान आत्मघाती हमलावर दस्ते, तेल के कंटेनर में रखे बम और स्थानीय वर्दी में मोटरसाइकिल पर सवार पुराने गार्डो का प्रदर्शन किया गया। समाचार एजेंसी डीपीए की रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान ने देश से अमेरिकी नेतृत्व वाले नाटो बलों की अराजक वापसी के दौरान छोड़े गए 7 अरब डॉलर मूल्य के अमेरिकी सैन्य उपकरणों के साथ एक सैन्य परेड करके भी ताकत का प्रदर्शन किया। 

यह कार्यक्रम काबुल के उत्तर में बगराम एयर बेस पर आयोजित किया गया था। अफगानिस्तान में संचालित दो दशकों के दौरान बगराम एयरफील्ड अमेरिकियों का सबसे बड़ा सैन्य मुख्यालय था। इसका उपयोग तालिबान के खिलाफ सैन्य अभियानों की योजना बनाने और समन्वय करने के लिए किया गया था। टेलीविजन समारोह का स्थानीय प्रसारकों द्वारा सीधा प्रसारण किया गया। उस दिन को राष्ट्रीय अवकाश भी घोषित किया गया था और तालिबान बलों ने काबुल में पहली वर्षगांठ की रात को आतिशबाजी और हवा में जश्न के शॉट्स के साथ चिह्न्ति किया था।

हमने 20 साल तक लड़ाई लड़ी- अखुंद 

इस कार्यक्रम में बोलते हुए, तालिबान के प्रधानमंत्री मुल्ला हसन अखुंद ने कहा कि उन्होंने दिन के लिए 20 साल तक लड़ाई लड़ी थी। हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि अमेरिकी प्रतिबंधों के कारण देश की अर्थव्यवस्था पंगु हो गई है और दुनिया से उनके साथ जुड़ने का आह्वान किया। तालिबान से लड़ने के पश्चिमी प्रयासों के अंत को चिह्न्ति करने वाली अराजकता के बीच अंतिम अमेरिकी सैनिक 30 अगस्त, 2021 को काबुल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से रवाना हुआ।

इस बीच संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने आगाह किया है कि बढ़ती गरीबी से जूझ रहे अफगानिस्तान के 60 लाख लोगों पर अकाल से प्रभावित होने का खतरा मंडरा रहा है। यूएन के मानवीय सहायता प्रमुख ने सोमवार को दानदाताओं से अनुरोध किया कि वे आर्थिक विकास के लिए वित्त मुहैया करना फिर से शुरू करें और ठंड के मौसम में अफगानिस्तान की मदद के लिए तुरंत 77 करोड़ अमेरिकी डॉलर मुहैया करें। मार्टिन ग्रिफिथ्स ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया कि मानवीय, आर्थिक, जलवायु, भुखमरी और वित्तीय संकट जैसे कई संकटों का अफगानिस्तान सामना कर रहा है।

गरीबी सहित कई चीजों से जूझ रहा अफगानिस्तान

संघर्ष, गरीबी, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव और खाद्य असुरक्षा लंबे समय से अफगानिस्तान की एक दुखद वास्तविकता रही है। मार्टिन ने कहा कि जो चीज अफगानिस्तान के मौजूदा हालात को ‘इतना गंभीर’ बनाती है, वह है एक साल पहले तालिबान द्वारा काबुल की सत्ता पर कब्जा किये जाने के बाद से बड़े पैमाने पर विकास सहायता को रोक दिया जाना। मार्टिन ने कहा कि आधी से अधिक अफगान आबादी (लगभग 2.4 करोड़ लोगों को) राहत सहायता की आवश्यकता है और करीब 1.9 करोड़ लोग खाद्य असुरक्षा की गंभीर स्थिति का सामना कर रहे हैं।

मार्टिन ने कहा, ‘हमें चिंता है कि हालात जल्द ही बदतर हो जाएंगे, क्योंकि सर्दियों का मौसम पहले से ही काफी उच्च स्तर पर पहुंच चुकी ईंधन और खाद्य सामग्री की कीमतों को आसमान पर पहुंचा देगा।' उन्होंने कहा कि चुनौतियों के बावजूद संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियों और उनके गैर सरकारी संगठन साझेदारों ने पिछले एक साल में लगभग 2.3 करोड़ लोगों तक पहुंचने के लिए अभूतपूर्व कदम उठाया। उन्होंने कहा कि सर्दियों के मौसम की तैयारी के लिए 61.4 करोड़ डॉलर की तत्काल आवश्यकता है, जिसमें आवास की मरम्मत-उन्नयन और गर्म कपड़े और कंबल प्रदान करने का खर्च शामिल है। 

कई क्षेत्रों के लिए 15.4 करोड़ डॉलर की जरूरत

मार्टिन ने कहा कि ठंड के कारण कुछ क्षेत्रों से संपर्क कट जाने से पहले, वहां तक भोजन और अन्य आपूर्ति के लिए अतिरिक्त 15.4 करोड़ डॉलर की जरूरत है। उन्होंने कहा कि तालिबान के पास अपने देश के भविष्य के लिए निवेश करने के लिए कोई बजट नहीं है, इसलिए यह स्पष्ट है कि कुछ विकास सहायता शुरू करने की आवश्यकता है। ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले 70 प्रतिशत से अधिक अफगानों के लिए मार्टिन ने चेतावनी दी कि यदि कृषि और पशुधन की रक्षा नहीं की गई, तो लाखों लोगों का जीवन और आजीविका खतरे में पड़ जाएगी। 

उन्होंने कहा कि इससे देश की खाद्य उत्पादन क्षमता खतरे में पड़ जाएगी। रूस ने अफगानिस्तान से अमेरिका की वापसी की पहली वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाई तथा उसके राजदूत वासिली नेबेंजिया ने अमेरिका और उसके नाटो सहयोगियों के (अफगानस्तान में) ‘20 वर्षीय अभियान’ के लिए तीखी आलोचना की।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement