Saturday, April 27, 2024
Advertisement

लाल सागर में हू​ती विद्रोहियों का आतंक, ये देश साथ मिलकर देंगे करारा जवाब, चलाएंगे अभियान

हूती विद्रोहियों के हमलों को नाकाम करने के लिए अमेरिका ने देशों का संगठन बनाने की घोषणा की है। इसमें कई देश शामिल हैं। इससे लाल सागर में हूती विद्रोही जो इजराइली या इजराइल की ओर जाने वाले जहाजों को निशाना बनाते हैं, उन पर नकेल कसी जा सकेगी।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: December 19, 2023 11:00 IST
लाल सागर में हूती विद्रोहियों को मिलेगा करारा जवाब- India TV Hindi
Image Source : PTI लाल सागर में हूती विद्रोहियों को मिलेगा करारा जवाब

Houthi Rebels and America: इजराइल और हमास जंग के बीच हूती विद्रो​ही इजराइल को निशाना बनाकर कभी मिसाइल दाग रहे हैं, तो कभी इजराइल से आने जाने वाले जहाजों को लाल सागर में निशाना बनाकर हमला करते हैं। अमेरिकी जंगी बेड़े ने कई बार इन हमलों को नाकाम किया है।  इसी बीच अब अमेरिका ने लाल सागर में अंतरराष्ट्रीय समुद्री व्यापार पर हूती हमलों के खिलाफ एक अंतरराष्ट्रीय गठबंधन बनाने की घोषणा की है। इससे होगा यह कि लाल सागर में हूती विद्रोही जो इजराइली या इजराइल की ओर जाने वाले जहाजों को निशाना बनाते हैं, उन पर नकेल कसी जा सकेगी। इस अभियान में अमेरिका सहित कई देश शामिल हैं।

अमेरिका ने लाल सागर में अंतरराष्ट्रीय समुद्री व्यापार पर हूती हमलों के खिलाफ एक अंतरराष्ट्रीय गठबंधन बनाने की घोषणा की है। 'ऑपरेशन प्रॉस्पेरिटी गार्डियन' में बहरीन, कनाडा, फ्रांस, इटली, नीदरलैंड, नॉर्वे,सेशेल्स, स्पेन, यूके और यूएस शामिल है। अमेरिका के रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने ऑपरेशन प्रॉस्पेरिटी गार्डियन को एक नई सुरक्षा पहल बताया है।

हूती विद्रोही कारोबारी जहाजों पर करते हैं हमला

हूती विद्रोहियों ने कई मर्चेंट जहाजों पर अटैक कर उन्हें अपना रास्त बदले पर मजबूर किया है। लाल सागर में कर्मिशयल शिपिंग की रक्षा के लिए अमेरिका और अन्य नौसैनिक बल पहले से ही काम कर रहे हैं। हालांकि नए नए टास्क फोर्स से सुरक्षा बढ़ाने की उम्मीद है। रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने अपने एक बयान में कहा, 'ऑपरेशन प्रॉस्पेरिटी गार्डियन यूके, स्पेन, बहरीन, कनाडा, फ्रांस, इटली, नीदरलैंड, नॉर्वे और सेशेल्स जैसे कई देशों को लाल सागर में सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए एक साथ ला रहा है।' 

हूती ने किया अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन

ऑपरेशन प्रॉस्पेरिटी गार्डियन को विशेष रूप से टास्क फोर्स 153 द्वारा प्रबंधित किया जाएगा। यह लाल सागर, यमन के पास बाब-एल-मंडेब जलडंमरूमध्य और एडेन की खाड़ी की रक्षा करता है।ऑस्टिन ने सोमवार को कहा कि लाल सागर में जहाजों को परेशान कर हूती ने अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन किया है। इसलिए हम इस खतरे से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय गठबंधन बनाने की कार्रवाई कर रहे हैं। यह केवल अमेरिका का मुद्दा नहीं है। यह अंतरराष्ट्रीय मुद्दा है और इसका समाधान भी अंतरराष्ट्रीय तरीके से होना चाहिए। बता दें कि हर साल लगभग 10 प्रतिशत व्यापार लाल सागर से ही होता है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement