Monday, July 22, 2024
Advertisement

प्लास्टिक सर्जरी से चेहरे पे चेहरा बदलता रहा ये "ड्रग डीलर", पुलिस से बचने को कभी कोरियाई तो कभी बना चीनी

थाईलैंड से लेकर कोरिया, चीन और अन्य देशों में ड्रग की तस्करी करने वाला एक डीलर की कहानी आपको हैरान कर देगी। उसकी करतूतों के बारे में जानकर आपके होश फाख्ते हो जाएंगे, उसकी चालें आपको घनचक्कर बना देंगी, उसकी साजिशें आपके दिमाग को हिलाकर रख देंगी, उसकी हरकतें आपकी सांसें थाम देंगी।

Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: March 01, 2023 6:09 IST
सहारत सवंगजेंग (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : FILE सहारत सवंगजेंग (फाइल)

नई दिल्लीः थाईलैंड से लेकर कोरिया, चीन और अन्य देशों में ड्रग की तस्करी करने वाला एक डीलर की कहानी आपको हैरान कर देगी। उसकी करतूतों के बारे में जानकर आपके होश फाख्ते हो जाएंगे, उसकी चालें आपको घनचक्कर बना देंगी, उसकी साजिशें आपके दिमाग को हिलाकर रख देंगी, उसकी हरकतें आपकी सांसें थाम देंगी और उसके कारनामे आपके दिमाग की बत्ती बुझा देंगे। जी हां, यह  "ड्रग डीलर" इतना खतरनाक था कि कई मुल्कों की पुलिस उसे वर्षों से ढूंढ़ती रही, इश्तहार छपवाती रही, पोस्टर और बैनर लगवाती रही, रेड डलवाती रही और पकड़ने को जाल बिछाती रही, मगर वह पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों को अपनी करामातों से चकमा देता रहा। वह कोई जादूगर तो नहीं था, लेकिन अपना वेश बदलने में इतना माहिर था कि जैसे ही पुलिस उसका कोई हुलिया जारी करती, तैसे ही वह खूंखार अपना नया हुलिया तैयार कर देता। इससे सुरक्षा एजेंसियों के कान खड़े हो गए थे। आइए अब आपको बताते हैं कि यह खतरनाक ड्रग डीलर है कौन?

थाईलैंड का नाम तो आपने सुना ही होगा, जहां पूरी रात ड्रग, देह और शराब की मंडियां सजती हैं। यह "ड्रग डीलर" भी इसी थाईलैंड का था और अपने ड्रग के कारोबार को यहां से लेकर कोरिया और चीन समेत दूसरे कई देशों में फैला रखा था। 25 वर्षीय इस युवक का नाम "सहारत सवंगजेंग" है। "सहारत" को पुलिस और कानून की नजरों से बचने को ऐसी "महारत" हासिल है कि सुरक्षा एजेंसियों के दिमाग भी वर्षों से चकराते रहे। अपना हुलिया बदलने की महारात में पारंगत सहारत ने एक नहीं, दो नहीं, बल्कि अपने कई चेहरे बनवाता रहा। यह सब वह प्लास्टिक सर्जरी के जरिये करवाता था। इस प्लास्टिक सर्जरी पर लाखों-करोड़ों रुपये भी सहारत पानी की तरह बहाता था। ताकि वह कानून की गिरफ्त में नहीं आ सके। एक बार उसने खूबसूरत कोरियाई युवक का चेहरा बनवा लिया तो कभी चीनी युवक बन गया। ऐसे में किसी को उसकी भनक नहीं लग पा रही थी।

बैंकॉक पुलिस ने आखिरकार पकड़ा

कानून से बचने के लिए सहारत सवंगजेंग चेहरे पे चेहरा बदलकर कई मुल्कों में घूमता रहता था। उसने अलग-अलग नामों से अपना दस्तावेज भी बनवा रखे थे। ऐसे में वह पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों के सामने ही बैठकर चाय और सिगरेट पीता और उनकी बातों को सुनता। मगर पुलिस उसकी भनक भी नहीं पा रही थी। सहारत सवंगजेंग के पीछे कई मुल्कों की पुलिस लगी थी। बैंकॉक पुलिस भी सवंगजेंग की तलाश में कड़ियों से कड़ियां जोड़ती चल रही थी। आखिरकार अब सहारत सवंगजेंग बैंकॉक पुलिस के हत्थे चढ़ गया है। पुलिस से पूछताछ में उसने अपनी जो कहानी बताई वह सबको हैरान कर देने वाली थी। सवंगजेंग के अनुसार वह खूबसूरत कोरियाई युवक बनने के बाद अब दक्षिण कोरिया में शिफ्ट होने के फिराक में था। वह अपना चेहरा इतनी अधिक बार बदलवा चुका था कि उसका वास्तविक चेहरा नहीं बचा था। ऐसे में वह दक्षिण कोरिया में ही अपना नया जीवन शुरू करने वाला था। मगर बैंकॉक पुलिस के हत्थे चढ़ गया।

यह भी पढ़ें

अब यूक्रेन से लेकर यूरोप और पश्चिम की हर साजिश होगी नाकाम, पुतिन ने FSB को दिया यह निर्देश

"ताइवान पर अमेरिका ने नहीं बदला रास्ता तो चुकानी होगी बड़ी कीमत", चीन ने दी बाइडन की सीधी धमकी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement