Friday, May 03, 2024
Advertisement

चल गया वैगनर चीफ येवगिनी प्रिगोझिन का पता, बेलारूस के राष्ट्रपति ने बताया ठिकाना

वैगनर चीफ के ठिकाने का पता चल गया है। बेलारूस के राष्ट्रपति ने उनके बारे में जानकारी दी है। हालांकि प्रीगोझिन का अभियोग से बचना एक दुर्लभ घटना है, क्योंकि क्रेमलिन बागियों और सरकार-विरोधी प्रदर्शनों में शामिल लोगों से बहुत सख्ती से निपटने के लिए जाना जाता है। प्रिगोझिन ने मंगलवार को कोई सार्वजनिक बयान जारी नहीं किया।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: June 27, 2023 23:40 IST
येवगिनी प्रिगोझिन, वैगनर आर्मी चीफ- India TV Hindi
Image Source : FILE येवगिनी प्रिगोझिन, वैगनर आर्मी चीफ

रूसी राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ बगावत का बिगुल फूंकने वाले वैगनर चीफ येवगिनी प्रिगोझिन का पता चल गया है। बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने मंगलवार को कहा कि कैदियों और अन्य भाड़े के सैनिकों के निजी सैन्य समूह ‘वैग्नर’ के प्रमुख येवगेनी प्रीगोझिन क्रेमलिन के खिलाफ अपने असफल सशस्त्र विद्रोह के बाद बेलारूस पहुंच गए हैं। बेलारूस में प्रीगोझिन (62) के निर्वासन की घोषणा क्रेमलिन ने पहले उस समझौते के हिस्से के रूप में की थी जिसने विद्रोह को समाप्त कर दिया था। लुकाशेंको ने मंगलवार को कहा कि प्रीगोझिन बेलारूस आ गए हैं और वह और उनके कुछ सैनिक अपने खर्च पर "कुछ समय के लिए" बेलारूस में रहेंगे।

रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि वैग्नर द्वारा उसके भारी हथियार रूसी सेना को सौंपे जाने की तैयारी चल रही है। प्रीगोझिन ने कहा था कि ये कदम पहले से चल रहे थे क्योंकि उनके सैनिकों के रूसी सेना की कमान के तहत सेवा करने के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर करने की समयसीमा एक जुलाई है। रूसी अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने निजी सैना के प्रमुख येवगेनी प्रीगोझिन के नेतृत्व में सशस्त्र विद्रोह की आपराधिक जांच बंद कर दी है और उनके या उनके सैनिकों के खिलाफ कोई आरोप नहीं लगा रहे हैं। संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसबी) ने कहा कि उसकी जांच से पता चला है कि बगावत में शामिल लोगों ने ‘‘अपराध को अंजाम देने के इरादे से की जाने वाली गतिविधियां बंद कर दी हैं’’, इसलिए मामले को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा।

वैगनर ने कमाए 80 अरब रूबल

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन प्रीगोझिन के स्वामित्व वाले एक संबद्ध संगठन के खिलाफ वित्तीय अनियमितताओं के आरोपों के लिए आधार तैयार करते प्रतीत हो रहे हैं। उन्होंने एक सैन्य सभा को बताया कि प्रीगोझिन के कॉनकॉर्ड समूह ने सेना को भोजन उपलब्ध कराने के अनुबंध से 80 अरब रूबल कमाए और वैग्नर को पिछले वर्ष वेतन और मजदूरी के लिए 86 अरब रूबल प्राप्त हुए थे। पुतिन ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि ऐसा करते समय उन्होंने कुछ भी नहीं चुराया या बहुत ज्यादा चोरी नहीं की।" उन्होंने कहा कि अधिकारी कॉनकॉर्ड के अनुबंध पर बारीकी से नजर रखेंगे। प्रीगोझिन द्वारा ऐलान किये जाने के बाद यह बगावत 24 घंट से भी कम समय तक चली थी। यूक्रेन में 16 महीने से जारी युद्ध के बीच रूस की सत्ता पर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की पकड़ पर सबसे बड़ा खतरा पैदा करने वाली सिलसिलेवार घटनाओं में यह एक नयी कड़ी थी।

बेलारूस न करता हस्तक्षेप तो प्रिगोझिन को हो सकती थी 20 साल की सजा

पुतिन ने प्रीगोझिन द्वारा सशस्त्र विद्रोह के ऐलान के बाद उन्हें और उनकी निजी सेना के लड़ाकों को देशद्रोही करार दिया था। लेकिन पिछले सप्ताहांत ‘वैग्नर’ प्रमुख के मॉस्को कूच की योजना को वापस लिये जाने के बाद क्रेमलिन (रूस के राष्ट्रपति कार्यालय) ने प्रीगोझिन और उनके लड़ाकों के खिलाफ कोई अभियोग नहीं चलाने का फैसला किया था। रूस में सशस्त्र विद्रोह करने के आरोप में 20 साल तक की जेल की सजा का प्रावधान है। अगर बेलारूस के राष्ट्रपति ने हस्तक्षेप नहीं किया होता तो प्रिगोझिन को यह सजा भुगतनी पड़ सकती थी। (भाषा)

यह भी पढ़ें

प्रिगोझिन ने बदला बगावत का प्लान, पुतिन ने दे दिया "वैगनर चीफ" को अभयदान! अब पूरा पश्चिम हैरान

पुतिन से विद्रोह के बाद प्रिगोझिन ने क्यों ढूंढ़ा गुप्त ठिकाना, अब क्या होगा वैगनर चीफ का भविष्य?

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement