Monday, April 22, 2024
Advertisement

पाकिस्तान में चुनाव के बाद पहली बार होगा निर्वाचित संसद का पहला सत्र, जानिए क्या है तारीख?

पाकिस्तान में हाल ही में संपन्न चुनाव के बाद अब निर्वाचित सदस्यों के लिए पहली बार संसद का सत्र आयोजित किया जा रहा है। जानिए यह सत्र किस तारीख को आयोजित होगा।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: February 26, 2024 13:50 IST
पाकिस्तान में चुनाव के बाद पहली बार होगा निर्वाचित संसद का पहला सत्र- India TV Hindi
Image Source : FILE पाकिस्तान में चुनाव के बाद पहली बार होगा निर्वाचित संसद का पहला सत्र

Pakistan News: चुनाव धांधली के आरोपों के बीच पड़ोसी देश पाकिस्तान में चुनाव संपन्न हुए। इसके बाद जोड़तोड़ की राजनीति शुरू हुई। हालांकि इमरान खान की पार्टी के समर्थित निर्दलीय उम्मीवार सबसे अधिक संख्या में जीते, लेकिन इसके बावजूद कोई पार्टी अकेले बहुमत नहीं ला पाई। ऐसे में पीएमएल—एन यानी नवाज शरीफ की पार्टी और पीपीपी यानी बिलावल भुट्टो की पार्टी ने मिलकर गठबंधन बनाने पर हामी भरी है। इसके तहत शहबाज शरीफ का पीएम तो आसिफ अली जरदारी राष्ट्रपति बनना तय हुआ है। इसी बीच पाकिस्तान में चुनाव के बाद चुने हुए प्रतिनिधियों के लिए निर्वाचित संसद का पहला सत्र बुलाने की संवैधानिक आवश्यकता समय रहते पूरी की जाना है, इसके लिए पहला सत्र किस तारीख को आयोजित किया जाएगा, यह तय हो गया है।

जानें किस तारीख को होगा पहला सत्र?

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) पार्टी के वरिष्ठ नेता इशाक डार ने रविवार को कहा कि निर्वाचित संसद का पहला सत्र बुलाने की संवैधानिक आवश्यकता कानून के अनुसार 29 फरवरी को पूरी की जाएगी। कानून के अनुसार, नव निर्वाचित संसद का पहला सत्र आम चुनाव के 21 दिन के भीतर बुलाया जाना चाहिए। चूंकि चुनाव आठ फरवरी को हुए थे तो संसद की बैठक 29 फरवरी तक होनी चाहिए। डार ने कहा कि संसद की बैठक संविधान के अनुसार 29 फरवरी को होगी।

राष्ट्रपति आरिफ अल्वी को भेजा प्रस्ताव

एक सूत्र ने ‘जियो न्यूज’ को बताया कि कानून मंत्रालय ने राष्ट्रपति आरिफ अल्वी को कानून के अनुसार सत्र बुलाने का एक प्रस्ताव भेजा है लेकिन पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रति झुकाव रखने वाले अल्वी ने अभी तक इसे मंजूरी नहीं दी है जिससे यह डर पैदा हो गया है कि उनके इनकार से संवैधानिक संकट पैदा हो सकता है। 

पंजाब और सिंध में बुला लिया पहला सत्र

सूत्र ने बताया कि राष्ट्रपति ने कहा कि संसद का निचला सदन कुछ आरक्षित सीटों का आवंटन न किए जाने के कारण अभी अधूरा है। इस बीच, पंजाब और सिंध की प्रांतीय असेंबली ने पहला पहला सत्र बुला लिया है जबकि खैबर-पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान प्रांत की असेंबली की पहली बैठक 28 फरवरी को होने की उम्मीद है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement