Sunday, May 12, 2024
Advertisement

पिता को देखते ही खुशी से लिपट गई बच्ची, बेटी से मिलकर शख्स हुआ इमोशनल, देखें Video

इजराइल और हमास के बीच अस्थाई तौर पर 4 दिन का संघर्ष विराम हो चुका है। इस दौरान हमास ने कई इजराइली बंधकों को छोड़ा है। इसी बीच एक बच्ची अपने पिता से मिलकर रो पड़ी और लिपट गई। पिता भी इमोशनल हो गया।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: November 27, 2023 12:38 IST
पिता को देखते ही खुशी से लिपट गई बच्ची- India TV Hindi
Image Source : SCREEN GRAB पिता को देखते ही खुशी से लिपट गई बच्ची

Israel Hamas War: इजराइल और हमास में जंग के बीच 4 दिन का संघर्ष विराम हुआ है। इस दौरान तय शर्तों के ​अनुसार इजराइल जहां हमास के कैदियों को छोड़ रहा है। वहीं हमास भ बंधक बनाए इजराइलियों को छोड़ रहा है। कतर और अमेरिका की मध्यस्थता से यह संघर्ष विराम हो सका है। इसी बीच कुछ ऐसे मार्मिक दृश्य देखने को मिले हैं जो आपको भी भावुक कर देंगे। 7 अक्टूबर को हमास के कमांडो द्वारा बंधक बनाकर ले गए लोगों में से कुछ को संघर्ष विराम के चलते हमास ने छोड़ा है। ऐसे ही दो बच्चियां हमास के चंगुल से छूटकर जब वापस आई, तो अपने पिता को देखकर उनसे लिपट गई और रोने लगी। यह देख पिता भी इमोशनल हो गए। इस घटना का वीडियो भी सामने आया है। 

इजराइल और हमास के बीच जो संघर्ष विराम हुआ है। उसके अनुसार शर्तों के आधार पर छोड़े जा रहे बंधक अपने परिवारजनों से मिल रहे हैं। ऐसा ही एक वीडियो सामने आया है। अपनी 'X' प्रोफाइल में खुद को संयुक्त राष्ट्र में इजरायल मिशन के भाषण लेखन के पूर्व प्रमुख बताने वाली अवीवा क्लॉम्पस नाम ने 26 नवंबर को यह वीडियो पोस्ट किया है। इसमें बताया गया है कि एमिली हैंड अपने और हिला रोटेम शोशानी अपने चाचा से मिलीं। हिला रोटेम शोशानी की मां को अब भी गाजा में बंधक बनाकर रखा गया है।

पिता को देखते रोकर लिपट गई बच्ची

करीब 11 सेकंड की इस वीडियो क्लिप में दो बच्चियां दिखाई देती हैं, जो हमास के चंगुल से छूटकर आई हैं और अपने परिवारवालों से मिली हैं। वीडियो में वह भावुक क्षण दिखता है जिसमें बच्ची अपने पिता को देखते ही उनसे लिपट जाती है। वहीं, दूसरी बच्ची अपने चाचा से कुछ इसी तरह मिलती है।

इजराइल और हमास में क्या हुआ है समझौता?

इजरायल और हमास चार दिन के अस्थायी युद्ध विराम पर सहमत हुए थे। समझौते में तय हुआ था कि 150 फिलिस्तीन कैदियों की रिहाई के बदले हमास 50 बंधकों को रिहा करेगा। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा था कि गाजा में बंधक बनाई गईं 50 महिलाओं और बच्चों को चार दिन में रिहा किया जाएगा। इस दौरान युद्ध विराम रहेगा.  बयान में कहा गया था कि हर 10 अतिरिक्त बंधकों की रिहाई पर युद्ध विराम अगले दिन के लिए बढ़ा दिया जाएगा।

240 लोगों को हमास ने बनाया था बंधक

इजराइल पर हमास ने 7 अक्टूबर को बड़ा हमला किया था और अपने साथ हमास के कमांडो 240 बंधकों को ले गए थे। इसके बाद से ही इजराइल भड़का हुआ है। हवाई हमलों और जमीनी हमलों से लगातार इजराइल गाजा पर हमले कर रहा है। इसी बीच कतर और अमेरिका की मध्यस्थता से संघर्ष विराम हुआ है। इसके तहत हमास और इजराइल बंधकों और कैदियों को छोड़ेंगे। इस डील के लिए कतर और अमेरिका जैसे देश लगातार दबाव बना रहे थे क्योंकि उनके खुद के लोग भी हमास के बंधक बने हुए हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement