Friday, April 26, 2024
Advertisement

रमजान में दाने-दाने को मोहताज पाकिस्तान की अवाम, जिन्ना के देश में एक किलो आटे के लिए लगी आधा किमी लंबी कतार

पाकिस्तान की मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। जिन्ना के इस देश में आम अवाम की सुध लेने वाला कोई नहीं है। रमजान के पाक महीने में भी गरीब पाकिस्तानियों को एक किलोग्राम आटे के लिए आधा किलोमीटर लंबी लाइनों में लगना पड़ रहा है। कई जगह तो आटे के सरकारी विक्रय केंद्रों पर भगदड़ भी मची है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: March 25, 2023 23:48 IST
रमजान में दाने दाने को मोहताज पाकिस्तान, जिन्ना के देश में एक किलो आटे के लिए आधा किमी लंबी कतार, दे- India TV Hindi
Image Source : FILE रमजान में दाने दाने को मोहताज पाकिस्तान, जिन्ना के देश में एक किलो आटे के लिए आधा किमी लंबी कतार, देखें Video

इस्लामाबादः पाकिस्तान कंगाल हो चुका है। खाने के लिए मोहताज लोगों के लिए भूखे मरने की नौबत आ गई है। अब तो दाने दाने के लिए मारकाट तक मचने लगी है। पाकिस्तान की कंगाली हालत का आलम यह है कि यहां एक किलो आटे के लिए आधा किलोमीटर तक लंबी लाइन लग रही है। उधर, हुक्मरान अपनी कुर्सी बचाने में लगे हुए हैं। इमरान और शहबाज सरकार के बीच आपसी टकराव का खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है। खजाना खाली हो गया है। अन्न खरीदने के लिए भी पाकिस्तान के पास पैसे नहीं है। जो थोड़ा बहुत गेहूं रूस ने सहायता के लिए भेजा था, वे भी अधिकारी डकार गए। 

पाकिस्तान की मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। जिन्ना के इस देश में आम अवाम की सुध लेने वाला कोई नहीं है। रमजान के पाक महीने में भी गरीब पाकिस्तानियों को एक किलोग्राम आटे के लिए आधा किलोमीटर लंबी लाइनों में लगना पड़ रहा है। कई जगह तो आटे के सरकारी विक्रय केंद्रों पर भगदड़ भी मची है। बताया जा रहा है कि आटे की लूट के दौरान मची भगदड़ में अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि कई घायल भी हुए हैं। इसके बावजूद लोगों के घरों तक सस्ता राशन पहुंचाने के नाम पर कोई भी प्रयास नहीं किए जा रहे हैं।

वायरल हो रहा आटे वाली लाइन का वीडियो

हाल में ही पाकिस्तान में आटे के लिए लगी लाइन का एक वीडियो वायरल हुआ है। इसमें पाकिस्तानी अवाम आधा किलोमीटर लंबी लाइन में आटे का इंतजार करती दिख रही है। इसमें पुरुषों की लाइन एक तरफ और महिलाओं की लाइन दूसरी तरफ है, लेकिन किसी और संख्याबल की कमी नहीं है। पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की ओर से मिलने वाली मदद अभी अटकी हुई है और देश के लोगों की भूख काबू के बाहर हो चुकी है। सोशल मीडिया पर पाकिस्तान की बदहाली के कई वीडियो वायरल हो रहे हैं।

कंगाल पाकिस्तान में अनाज की लूट

अपने इतिहास के सबसे बड़े आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के जो वीडियो ट्विटर पर शेयर किए जा रहे हैं। उनमें देखा जा सकता है कि अपनी और अपने परिवार के पेट की आग बुझाने की जद्दोजहद में आम जनता लूटपाट पर उतारू हो गई है। वायरल वीडियो भूख के लिए जान पर खेलते लोगों की हालत बयां कर रहे हैं। 

देश में महंगाई का कोहराम जारी 

पाकिस्तान में महंगाई दर ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। फरवरी के महीने में महंगाई दर 31.5 फीसदी रिकॉर्ड की गई थी, जो 1974 के बाद यानी करीब 50 साल में सबसे ऊपर है। वहीं, अगर रोजमर्रा की वस्तुओं की कीमतों की तुलना पिछले साल से करें, तो इसमें भारी इजाफा देखने को मिल रहा है। मार्च 2022 में 20 किलो आटे की कीमत 1160 रुपये थी। एक साल में गेहूं के आटे की कीमतों में 53.1 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

रूस से आए गेहूं डकार गए पाकिस्तानी अधिकारी

पाकिस्तान में सरकारी तंत्र ऊपर से नीचे तक भ्रष्टाचार में लिप्त है। पाकिस्तान सरकार ने हाल में ही रूस से 50000 टन गेहूं का आयात किया था। अब ऐसी रिपोर्ट्स हैं कि इनमें से 40000 टन गेहूं सरकारी अधिकारियों के भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गए। इस मामले में 67 अधिकारियों को सस्पेंड किया गया है और उन्हें कारण बताओं नोटिस भी जारी हुआ है।

Also Read:

ISI और पाकिस्तान सरकार की खुली पोल, सिंध के लोगों पर जबरन ढाए जा रहे जुल्म

हिंदू देश नेपाल में पिछले 11 साल में बढ़ी इतने लाख की आबादी, जनगणना में आया चौंकाने वाला आंकड़ा

जिसे कहा था हिटलर, उसी ईरानी सुप्रीम लीडर के आगे झुके सऊदी अरब के प्रिंस, आखिर क्या है वजह?

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement