Friday, May 10, 2024
Advertisement

'हमास के खात्मे तक नहीं रुकेगी जंग', इजराइल ने खाई कसम, इजराइल पहुंचे ​एंटनी ब्लिंकन

इजराइल और हमास के बीच संघर्ष जारी है। इसी बीच इजराइल ने दोहराया है कि हमास के खात्मे तक इजराइल नहीं रुकेगा। उधर, हमास के नेता ने भी इजराइल को खत्म करने की धमकी दे डाली है। जानिए पूरा मामला।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: November 03, 2023 15:53 IST
इजराइल और हमास में जंग जारी।- India TV Hindi
Image Source : PTI इजराइल और हमास में जंग जारी।

Israel Hamas War: इजराइल ने एक बार फिर कसम खाई है कि जब तक हमास के एक एक आतंकवादी का खात्मा नहीं हो जाता, तब तक जंग नहीं रुकेगी। इजराइल के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर यह बात कही है। साथ ही कहा है कि यह लड़ाई हमारे आत्म सम्मान की है। यदि हम हमास को नष्ट नहीं करेंगे तो हमास इजराइल पर एक के बाद एक ऐसे ही क्रूर हमले करता रहेगा। इजराइल सरकार का बयान हमास के शीर्ष नेता के धमकी के जवाब में आया है। हमास के शीर्ष नेता ने कहा था कि इजराइल की हमारी धरती पर कोई जगह नहीं है। हम इजराइल का खात्मा करके रहेंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इजराइल और हमास की जंग के बीच इजराइल के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी किया है। इजराइल के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता लियोर हयात ने कहा कि यह हमास के बर्बर हमले के बाद आत्मरक्षा में शुरू हुई लड़ाई है। इजराइल का लक्ष्य गाजा पट्टी से हमास के कंट्रोल को खत्म करना है। हयात ने कहा कि 7 अक्टूबर हमास के इजराइल हमले के बाद हमने हमास के साथ गाजा में जंग छेड़ी। यह क्रूर हमले के खिलाफ आत्मरक्षा की लड़ाई है और हम वही लड़ रहे हैं। हमास का खात्मा अब हमारे अस्तित्व से जुड़ गई है।

'हमने हमास को खत्म नहीं किया तो हमास करता रहेगा नरसंहार'

हयात ने कहा कि 'अगर हमने ऐसा नहीं किया तो हमास एक के बाद एक नरसंहार की घटनाओं को अंजाम देता रहेगा। ये हम नहीं कह रहे हैं बल्कि हमास के नेतृत्व ने ये बात कही है कि वह 7 अक्तूबर जैसे नरसंहार को अंजाम देते रहेंगे।' उल्लेखनीय है कि हमास के एक शीर्ष नेता ने 7 अक्तूबर को किए गए इजराइल पर हमले की तारीफ की। साथ ही कहा कि अगर मौका मिला तो वह जब तक इजराइल का सफाया नहीं हो जाता तब तक फिर से ऐसे हमलों को अंजाम देते रहेंगे। 

इजराइल की हमारी धरती पर कोई जगह नहीं: हमास

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हमास की राजनीतिक शाखा के सदस्य गाजी हमाद ने एक लेबनानी टेलीविजन चैनल के साथ बातचीत में यह बात कही है। इंटरव्यू के दौरान हमाद ने कहा कि इस्राइल एक ऐसा देश है, जिसकी हमारी धरती पर कोई जगह नहीं है। हमें इसे खत्म करना होगा क्योंकि यह अरब और इस्लामिक देशों के लिए राजनीतिक, सैन्य और सुरक्षा संबंधी तबाही ला सकता है और हमें इसे कहने में कोई शर्म नहीं है।हमाद ने कहा कि इजराइल की मौजूदगी समझ से परे है। इजराइल का फिलिस्तीन की जमीन से सफाया जरूरी है।

तीसरी बार तेल अवीव पहुंचे एंटनी ब्लिंकन

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन पहुंचे तेल अवीव।

Image Source : AP
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन पहुंचे तेल अवीव।

अमेरिका के विदेश मंत्री शुक्रवार को एक बार फिर से तेल अवीव पहुंचे। हमास के इजराइल पर हमले के बाद से यह उनका तीसरा तेल अवीव का दौरा है। अपने इस दौरे में एंटनी ब्लिंकन इस्राइल के शीर्ष नेताओं से मिलेंगे। इजराइल के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री जॉर्डन के दौरे पर जाएंगे। इजराइल पहुंचकर एंटनी ब्लिंकन ने एक बार फिर इजराइल को हर संभव मदद का भरोसा दिलाया।

हमास के हमले के बाद इजराइल ने किया था पलटवार

बता दें कि 7 अक्टूबर को अचानक हमास ने इजराइल पर तीन ओर से क्रूर हमला किया था। इस दौरान आसमान में असंख्य रॉकेट दागे। जमीन पर भी सीमा पार करके हमास के कमांडो ने इजराइल में मौत का तांडव मचाया। साथ में कई नागरिकों को अपने साथ बंधक बनाकर ले आए। हमास के हमले में इजराइल के 1400 के करीब लोग मारे गए और 245 लोगों को बंधक बना लिया गया। इसके बाद इजराइल ने पलटवार किया और अभी तक गाजा में इजराइली हमले जारी हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement