Sunday, April 28, 2024
Advertisement

दुनिया का सबसे ज्यादा व्यस्त इंटरनेशनल एयरपोर्ट बना ये हवाई अड्डा, एक साल में जानें कितने करोड़ लोगों ने की यात्रा?

दुनिया का सबसे ज्यादा व्यस्त इंटरनेशनल एयरपोर्ट बना मिडिल ईस्ट के देश यूएई का दुबई हवाई अड्डा। एक साल में जानें कितने करोड़ लोगों ने यहां से यात्रा की है।

Deepak Vyas Edited By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: February 19, 2024 14:11 IST
 इंटरनेशनल एयरपोर्ट- India TV Hindi
Image Source : AP इंटरनेशनल एयरपोर्ट

Dubai Airport: मिडिल ईस्ट के देश यूएई के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है। पर्यटन को विस्तार देने वाले इस देश में बड़ी संख्या में दुनियाभर के यात्रियों ने आवाजाही की। इस कारण दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट दुनिया का सबसे व्यस्त एयरपोर्ट बन गया है। जानिए एक साल में कितने करोड़ लोगों ने हवाई यात्रा की। यह जानकारी 'दुबई आई'प् पर केंद्रित एक कार्यक्रम में दी गई।

जानकारी के अनुसार अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए दुनिया के सबसे व्यस्त दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से पिछले साल यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या कोरोना वायरस महामारी से ठीक पहले के वर्ष 2019 की तुलना में काफी अधिक रही। दुबई हवाई अड्डे के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पॉल ग्रिफिथ्स ने सोमवार को सरकारी रेडियो स्टेशन ‘दुबई आई’ पर एक कार्यक्रम में यह जानकारी साझा की।

महामारी के संकट से उबर चुका है ‘डीएक्सबी’

वर्ष 2023 के आंकड़े बताते हैं कि ‘डीएक्सबी’ के नाम से जाना जाने वाला हवाई अड्डा महामारी के संकट से उबर चुका है, हालांकि यह आंकड़ा वर्ष 2018 के सर्वकालिक उच्चतम स्तर से अब भी पीछे है। आंकड़ों के अनुसार 2023 में हवाई अड्डे से 8.69 करोड़ यात्रियों ने यात्रा की, जबकि 2019 में यह आंकड़ा 8.63 करोड़ था। अगर 2018 की बात करें तो इस वर्ष यहां से 8.91 करोड़ यात्रियों ने यात्रा की थी, जो कि महामारी से पहले का सबसे बड़ा आंकड़ा है। 

2022 में जानें कितने करोड़ लोगों ने की एयरपोर्ट पर आवाजाही?

वर्ष 2022 में 6.6 करोड़ यात्रियों इस हवाई अड्डे का इस्तेमाल किया। इस हवाईअड्डे से बड़ी संख्या में यात्री भारत, सऊदी अरब, ब्रिटेन और पाकिस्तान जाते हैं। रूस भी एक बड़ा बाजार है क्योंकि दुबई, यूक्रेन पर मास्को के हमले के दौरान रूसियों के लिए खुली कुछ जगहों में से एक है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement