Monday, April 29, 2024
Advertisement

चंद्रयान-3 की सफलता के 3 दिन बाद पाकिस्तान की ओर से आया ये आधिकारिक बयान, ISRO के लिए कही ये बात

दुनिया के लगभग सभी देश चंद्रयान-3 मिशन की सफलता पर भारत को अपनी शुभकामनाएं भेज चुके हैं, लेकिन पड़ोसी पाकिस्तान अब तक अपनी क्षुद्र मानसिकता का प्रदर्शन करता रहा। अब शर्म का पर्दा हटा तो चंद्र मिशन के 3 दिन बाद भारतीय वैज्ञानिकों और इसरो की सराहना की है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने इसरो के वैज्ञानिकों को महान बताया।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: August 26, 2023 18:00 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

भारत के चंद्रयान-3 मिशन की सफलता पर पूरी दुनिया भारत के हौसले को सलाम कर रही है, लेकिन पाकिस्तान की ओर से अब तक कोई आधिकारिक प्रतिक्रया नहीं आई थी। अब चांद पर लैंडिंग के तीसरे दिन पाकिस्तान ने भारत को बधाई दी है। पाकिस्तान ने भारत के चंद्रयान-3 मिशन की सफलता को "महान वैज्ञानिक उपलब्धि" बताते हुए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के वैज्ञानिकों की सराहना की है। पाकिस्तान के प्रमुख दैनिक समाचार पत्रों ने अमीर देशों की तुलना में कम बजट में इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए भारत की तारीफ की।

विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच से शुक्रवार को दैनिक संवाददाता सम्मेलन के दौरान चंद्रयान-3 लैंडर मॉड्यूल की सफल सॉफ्ट-लैंडिंग पर प्रतिक्रिया देने के लिए कहा गया था। उन्होंने अपनी संक्षिप्त प्रतिक्रिया में कहा, “मैं केवल यह कह सकती हूं कि यह एक महान वैज्ञानिक उपलब्धि है। इसके लिए इसरो के वैज्ञानिक सराहना के पात्र हैं।” पाकिस्तान ने आधिकारिक तौर पर अब तक भारत की ऐतिहासिक सफलता को नजरअंदाज किया था। हालांकि, पाकिस्तानी समाचार पत्रों ने इस ऐतिहासिक क्षण को पहले पन्ने पर स्थान दिया। समाचार पत्र ‘डॉन’ ने अपने संपादकीय 'भारत की अंतरिक्ष खोज' में चंद्रयान-3 मिशन की सफलता को ऐतिहासिक बताया। उसने कहा कि भारत इस विशेष उपलब्धि के लिए सराहना का पात्र है, क्योंकि उसने कम बजट में वह हासिल किया, जो अमीर देशों ने बड़ी रकम खर्च करके हासिल किया था।

पूर्व मंत्री फवाद चौधरी ने पहले भी की थी तारीफ

पाकिस्तान सरकार की ओर से भले ही पहली बार चंद्रयान मिशन की तारीफ की गई है, लेकिन पूर्व मंत्री फवाद चौधरी ने पहले ही चंद्रयान मिशन पर भारत की सराहना की थी। इसके अलावा पाकिस्तान के समाचार पत्र ने अपने संपादकीय में कहा, “भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम की सफलता की कुंजी शायद सरकार से लगातार मिलने वाला समर्थन है। इसके अलावा, इंजीनियरों और वैज्ञानिकों की गुणवत्ता और समर्पण भी, जिन्होंने इस कठिन मिशन को संभव बनाने में मदद की।” इसमें कहा गया है, “तुलनाएं वास्तव में घृणित हैं, लेकिन पाकिस्तान के पास भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम की सफलता से सीखने के लिए बहुत कुछ हो सकता है। पाकिस्तान का अंतरिक्ष कार्यक्रम भारत से पहले शुरू किया गया था, लेकिन उसे मामूली सफलता मिली।” समाचार पत्र ‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ ने 'इंडियाज लूनर लॉरेल' शीर्षक से प्रकाशित संपादकीय में कहा कि भारत की महत्वाकांक्षी उड़ान ने वास्तव में कुछ ऐसा हासिल किया है, जिसे पाने में अमेरिका, सोवियत-संघ और चीन के अंतरिक्ष कार्यक्रम विफल रहे। पूर्व सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने भी भारत की इस उपलब्धि की सराहना की। (भाषा)

यह भी पढ़ें

पाक ने जिस थाली में खाया, उसी में कर दिया छेद; अमेरिका में रहकर ISIS के आतंकियों की मदद कर रहा था पाकिस्तानी डॉक्टर

ताइवान के रक्षा क्षेत्र में घुसे चीनी सेना के 20 लड़ाकू विमान, युद्ध पर आमादा हुआ ड्रैगन

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement