Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

चीन और रूस की 'डील' से दुनिया को खतरा, टेंशन में आए जापान ने दी यह चेतावनी

स्वीडन में यूरोपीय और हिंद प्रशांत देशों के विदेश मंत्रियों की एक बैठक में जापानी विदेश मंत्री हयाशी ने कहा कि यूक्रेन में जंग ने अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था की बुनियाद को हिला दिया है और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को मिलकर इसका जवाब देना चाहिए।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: May 14, 2023 21:52 IST
चीन और रूस की 'डील' से दुनिया को खतरा, टेंशन में आए जापान ने दी यह चेतावनी- India TV Hindi
Image Source : ANI चीन और रूस की 'डील' से दुनिया को खतरा, टेंशन में आए जापान ने दी यह चेतावनी

China-Russia: चीन और रूस की करीबी से दुनिया में अजीब सी हलचल है। खासकर यूरोपीय देशों और अमेरिका में। जाहिर है रूस और चीन की डील से चीन के दुश्मन जापान को भी खतरा होगा ही। यही कारण है कि जापान के विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी ने एशिया में रूस और चीन की सेनाओं के बीची आपसी सहयोग को लेकर अपनी चिंता जाहिर की है। जापानी विदेश मंत्री ने कहा कि यूक्रेन में रूस के हमले के मद्देनजर यूरोप की सुरक्षा स्थिति को हिंद-प्रशांत क्षेत्र से अलग नहीं किया जा सकता। स्वीडन में यूरोपीय और हिंद प्रशांत देशों के विदेश मंत्रियों की एक बैठक में हयाशी ने कहा कि यूक्रेन में जंग ने अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था की बुनियाद को हिला दिया है और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को मिलकर इसका जवाब देना चाहिए।

जापानी विदेश मंत्री ने जताई यह चिंता

जापानी विदेश मंत्री ने कहा कि 'रूस और चीन की सेनाओं का ऐसा ही समन्वय रहा तो अन्य क्षेत्रों से भी इसी तरह की चुनौतियां उभरेंगी। इससे होगा यह कि उस व्यवस्था की बुनियाद हिल सकती है, जिस पर हमारी शांति और समृद्धि टिकी है।' जापान युद्ध में यूक्रेन का समर्थन करता है जबकि चीन ने कहा है कि वह तटस्थ रहेगा और उसने संघर्ष को भड़काने के लिए नाटो को जिम्मेदार ठहराया है। हयाशी ने बीजिंग पर पूर्वी और दक्षिण चीन सागरों में ताकत के दम पर यथास्थिति को बदलने के लिए लगातार कोशिश करने और ताइवान के आसपास अपनी सैन्य गतिविधियों को तेज करने का आरोप लगाया।

बैठक में चीन के विदेश मंत्री को ​नहीं बुलाया गया

जापानी विदेश मंत्री की चिंता यह भी है कि उनके करीब का देश उत्तर कोरिया आए दिन बैलेस्टिक मिसाइलों के परीक्षण करके इलाके में तनाव को भड़का रहा है। उत्तर कोरिया को चीन की गुप्त रूप से शह मिली हुई है। इस बैठक में भारत के साथ ही यूरोपीय संघ और हिंद प्रशांत क्षेत्र के कई देशों के विदेश मंत्रियों ने हिस्सा लिया। लेकिन इसमें चीन को नहीं बुलाया गया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement