Saturday, April 27, 2024
Advertisement

तुर्की के कड़े तेवर, इराक पर एयर स्ट्राइक में कुर्द लड़ाकों के 22 ठिकानों को किया तबाह

तुर्की ने कड़े तेवर दिखाते हुए इराक पर पलटवार किया है। तुर्की ने इराक के कुर्द लड़ाकों के 22 ठिकानों को तबाह कर डाला है। इससे पहले तुर्की की राजधानी अंकारा में आंतरिक मंत्रालय के बाहर रविवार को हुए हमले हुए थी, जिसकी जिम्मेदारी कुर्द संगठन ने ली थी।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 05, 2023 11:33 IST
तुर्की के विदेश मंत्री फिदान।- India TV Hindi
Image Source : AP तुर्की के विदेश मंत्री फिदान।

Turkey News: तुर्की ने इराक पर एयरस्ट्राइक कर दी है। तुर्की में कुर्द आतंकवादियों की पहुंच के बाद पलटवार करते हुए तुर्की ने इराक पर ताबड़तोड़ हमले करके अब तक 22 ठिकानों को तबाह कर दिया है। तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि स्थानीय समय के अनुसार शाम सात बजे उत्तरी इराक के मेटिना, हाकुर्क, गारा में हवाई हमले किए गए।

कुर्द लड़ाकों पर हमले की चेतावनी दी

इन हमलों में में जान माल की कितनी क्षति हुई इसका अब तक पता नहीं चल सका है। हालांकि तुर्की की राजधानी राजधानी अंकारा में सरकारी इमारतों के पास पीकेके द्वारा बम विस्फोट की जिम्मेदारी लेने के बाद ये हवाई हमले हुए। इससे पहले एपी के अनुसार तुर्की के विदेश मंत्री हकान फिदान ने बुधवार को सीरिया और इराक में बसे कुर्द लड़ाकों के ठिकानों पर हमले करने की चेतावनी दी।

सीरिया से अंकारा आए थे दोनों आत्मघाती हमलावर 

प्रतिबंधित कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी ने अंकारा में आंतरिक मंत्रालय के बाहर रविवार को हुए हमले की जिम्मेदारी ली थी। इस हमले में दो पुलिसकर्मी घायल हो गए थे। विदेश मंत्री फिदान ने कहा कि दोनों आत्मघाती हमलावर सीरिया से आए थे। वहीं उन्हें प्रशिक्षित किया गया था। 

क्या है तुर्की और कुर्दिस्तान का विवाद

पहले सीरिया, इराक, ईरान, तुर्की और आर्मेनिया जैसे देश ऑटोमन यानी उस्मानिया सल्तनत का हिस्सा था। प्रथम विश्व युद्ध में उस्मानिया सल्तनत की हार के साथ ही ये देश अलग-अलग हो गए। इन देशों में कुर्द लोगों की बड़ी आबादी रहती है और यह आबादी कुल साढ़े तीन करोड़ बताई जाती है। ये कुर्द लोग अपने लिए अलग देश यानी कुर्दिस्तान की मांग कर रहे हैं। तुर्की की सीमा पर कुर्द लोग दावा करते हैं और इसे लेकर ही तुर्की और कुर्द लड़ाकों में लड़ाई चल रही है।

Also Read: 

नस्लवादी देश नहीं है ब्रिटेन, ब्रिटिश पीएम सुनक ने ट्रांसजेंडर, नस्लवाद जैसे मुद्दों पर की बेबाक बात

मोदी सरकार के एक फैसले से कंगाल पाकिस्तान का हो गया भला, जानिए कैसे?

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement