Sunday, July 21, 2024
Advertisement

UAE Employment News: UAE में 10% बढ़े रोजगार के अवसर, तेल के बढ़ते दामों ने दिलाया बम्पर फायदा

UAE Employment News: इसके साथ ही खाड़ी देशों में भी रोजगार सृजन में भी वृद्धि हुई है। रिपोर्ट के अनुसार, बहरीन में नौ प्रतिशत, ओमान में छह प्रतिशत, कतर में चार प्रतिशत और सऊदी में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।

Written By: Sudhanshu Gaur
Updated on: July 25, 2022 15:09 IST
UAE Employment- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA UAE Employment

UAE Employment News: रोजगार की तलाश में भारतीय सबसे ज्यादा कड़ी के देशों में जाते हैं। वहां दुनिया के अन्य देशों के मुताबिक भारतीयों को विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार मिलता है। कहा जाता है कि अगर भारतीय वहां काम करना बंद कर दें तो अरब देश थम से जाएंगे। अब अरब देशों में से एक देश UAE में रोजगार को लेकर एक अच्छी खबर सामने आ रही है। कूपर फिच की एक रिपोर्ट के अनुसार, UAE में 2022 की दूसरी तिमाही में पहली तिमाही की तुलना में रोजगार सृजन में 10 प्रतिशत की हुई है।

इसके साथ ही अन्य खाड़ी देशों में भी रोजगार सृजन में भी वृद्धि हुई है। रिपोर्ट के अनुसार, बहरीन में नौ प्रतिशत, ओमान में छह प्रतिशत, कतर में चार प्रतिशत और सऊदी में तीन प्रतिशत की वृद्धि हुई। हालांकि इस साल दूसरी तिमाही में कुवैत के जॉब मार्केट में दो फीसदी की कमी आई है। 

UAE में हुई इस वृद्धि के पीछे रिपोर्ट में गोल्डन वीजा जैसे विभिन्न सुधारों को इसका प्रमुख कारण बताया गया है। इन सुधारों की वजह से देश में अच्छा निवेश आ रहा है और निवेशकों को उनके निवेश अच्छा रिटर्न भी मिल रहा है।  

तेल के बढ़ते दामों से हुआ जबरदस्त फायदा 

इसके साथ ही वैश्विक बाजार में बढ़ती तेल की कीमतों की वजह से UAE की अर्थव्यवस्था बहुत मजबूत गति से बढ़ रही है। पहली तिमाही के दौरान देश की अर्थव्यवस्था 8.2 प्रतिशत की डर से बढ़ी। इसके साथ ही यह अनुमान जताया जा रहा अहि कि इस साल देश की जीडीपी 5.4 प्रतिशत की डर से बढ़ोतरी करेगी। इसके पीछे लगातार बढ़ते तेल के दाम और सरकार वर्ष 2031 तक तेल के उत्पादन को दोगुना करने के वादे को इसका प्रमुख कारण बताया गया है। इसके साथ ही UAE के मासिक क्रय प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) ने भी देश में रोजगार सृजन में सकारात्मक प्रवृत्ति को दर्शाया है।

अभी और पैदा होंगे रोजगार के नए अवसर 

कूपर फिच की रिपोर्ट के अनुसार सबसे ज्यादा नए रोजगारों का सृजन मार्केटिंग, डाटा क्लाउड, पब्लिक सेक्टर,  सॉफ्टवेयर डवलपमेंट, साइबर सुरक्षा और वित्त में हुआ है।

इसके साथ ही रिपोर्ट में अनुमान जताया गया है कि आने वाले समय में देश में सिर्फ मेटावर्स में 40,000 सहित नए क्षेत्रों में हजारों नौकरियां आएंगी। इसके अलावा, संयुक्त अरब अमीरात 100,000 कोडर्स के लिए भी अवसर पैदा करेगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement