Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अमेरिकी विमानों को क्या हो गया? 2 महीने में दो F-16 विमान क्रैश, जानें पायलट का हाल

एक ही क्षेत्र में दो महीने में दो F-16 विमानों के क्रैश होने की घटना ने इस विमान पर संदेह पैदा कर दिया है। बता दें कि F-16 दुनिया के सबसे प्रसिद्ध लड़ाकू विमानों में से एक है। अमेरिका ने पाकिस्तान समेत विभिन्न देशों को हजारों की संख्या में ये विमान बेचे हैं।

Subhash Kumar Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: January 31, 2024 14:21 IST
अमेरिकी F-16 विमान।- India TV Hindi
Image Source : PTI अमेरिकी F-16 विमान।

दुनिया में सबसे आधुनिक माने जाने वाले अमेरिकी लड़ाकू विमानों का समय कुछ अच्छा नहीं चल रहा है। इनके लगातार क्रैश होने की खबरें सामने आ रही हैं। ताजा मामला दक्षिण कोरिया से आया है जहां दक्षिण-पश्चिमी तट के पास बुधवार को एक अमेरिकी एफ-16 लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। बता दें कि दो महीने से भी कम समय में F-16 के क्रैश होने की ये दूसरी घटना है। इन हादसों ने अमेरिकी विमानों की गुणवत्ता पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

कैसे हुआ हादसा?

अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, ‘8 फाइटर विंग के F-16 के पायलट ने उड़ान कते दौरान ही अचानक एक आपात स्थिति का अनुभव किया था। उसका विमान बंदरगाह शहर गनसन के पास समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। अधिकारियों ने कहा है कि हम विमान की खोज और उसकी बरामदगी पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगे।

पायलट का क्या हुआ?

विमान के बंदरगाह शहर गनसन के पास समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले ही पायलट ने समझदारी दिखाते हुए खुद को इजेक्ट कर लिया था। एक बयान में कहा कि अज्ञात पायलट होश में था और उसे जांच के लिए एक अस्पताल ले जाया गया है। अधिकारियों ने कहा है कि F-16 विमान दुर्घटना के कारणों की जांच की जा रही है।

दिसंबर में भी क्रैश हुआ था F-16

दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल के समीप दिसंबर महीने में भी अमेरिकी वायुसेना का एक F-16 विमान क्रैश हुआ था। इस वक्त भी पायलट विमान के क्रैश होने से पहले विमान से बाहर निकल गया था। बता दें कि अमेरिका का F-16 दुनिया के सबसे प्रसिद्ध लड़ाकू विमानों में से एक है। अमेरिका ने पाकिस्तान समेत विभिन्न देशों को हजारों की संख्या में ये विमान बेचे हैं। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान में बड़ा आतंकी हमला, 15 लोगों की मौत, 9 आतंकवादी ढेर

पाकिस्तान में चुनाव से चंद दिन पहले इमरान खान को दूसरी बार सजा, पत्नी बुशरा बीबी सहित 14 साल की जेल

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement