Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

इजराइल हमास जंग पर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने दिया बड़ा बयान, जानें क्या कहा?

अमेरिकी विदेश मंत्री ​इजराइल की राजधानी तेल अवीव पहुंचे। यहां उन्होंने इजराइल हमास जंग पर बड़ा बयान दिया है। ब्लिंकन ने कहा कि 'मैं इस बात पर भी जोर देता हूं कि न केवल नागरिकों की सुरक्षा होनी चाहिए गाजा में, बल्कि वेस्ट बैंक में भी।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: November 03, 2023 21:34 IST
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन- India TV Hindi
Image Source : FILE अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन

Antony Blinken: इजराइल और हमास की जंग के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति एंटनी ब्लिंकन शुक्रवार को इजराइल की राजधानी तेल अवीव पहुंचे। इस दौरान उन्होंने अमेरिका का पक्ष रखा। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन कहते हैं, "हमने इजराइल को सलाह दी है कि केवल सबसे अच्छे दोस्त ही हमास के आतंकवादियों और उनके हिंसा के बुनियादी ढांचे को खोजने और खत्म करने के अपने उद्देश्यों को प्राप्त करते हुए नागरिक मौतों को कम करने के बारे में सुझाव दे सकते हैं। आज, मैंने ऐसा करने के लिए ठोस कदमों के बारे में प्रधानमंत्री नेतन्याहू और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से बात की। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने लगातार इजराइल को अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के अनुसार काम करने की आवश्यकता पर जोर दिया है।

ब्लिंकन ने कहा कि 'मैं इस बात पर भी जोर देता हूं कि न केवल नागरिकों की सुरक्षा होनी चाहिए गाजा में, बल्कि वेस्ट बैंक में भी, जहां फिलिस्तीनियों के खिलाफ उकसावे और चरमपंथी हिंसा को रोका जाना चाहिए और अपराधियों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए। तीसरा, हमें गाजा में मानवीय सहायता के निरंतर प्रवाह को पर्याप्त रूप से और तुरंत बढ़ाने और अमेरिकी नागरिकों और अन्य विदेशी नागरिकों को गाजा से बाहर लाने की जरूरत है। 

तीसरी बार तेल अवीव पहुंचे एंटनी ब्लिंकन

इससे पहले अमेरिका के विदेश मंत्री शुक्रवार को एक बार फिर से तेल अवीव पहुंचे। हमास के इजराइल पर हमले के बाद से यह उनका तीसरा तेल अवीव का दौरा है। अपने इस दौरे में एंटनी ब्लिंकन इजराइल के के शीर्ष नेताओं से मिल रहे हैं। इजराइल के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री जॉर्डन के दौरे पर जाएंगे। इजराइल पहुंचकर एंटनी ब्लिंकन ने एक बार फिर इजराइल को हर संभव मदद का भरोसा दिलाया।

हमास के हमले के बाद इजराइल ने किया था पलटवार

बता दें कि 7 अक्टूबर को अचानक हमास ने इजराइल पर तीन ओर से क्रूर हमला किया था। इस दौरान आसमान में असंख्य रॉकेट दागे। जमीन पर भी सीमा पार करके हमास के कमांडो ने इजराइल में मौत का तांडव मचाया। साथ में कई नागरिकों को अपने साथ बंधक बनाकर ले आए। हमास के हमले में इजराइल के 1400 के करीब लोग मारे गए और 245 लोगों को बंधक बना लिया गया। इसके बाद इजराइल ने पलटवार किया और अभी तक गाजा में इजराइली हमले जारी हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement