ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. VIDEO: जब यात्रियों को रनवे पर लगाना पड़ा विमान को धक्‍का

VIDEO: जब यात्रियों को रनवे पर लगाना पड़ा विमान को धक्‍का

रनवे और टैक्सी वे के बीच में विमान का टायर फटने से रनवे अवरूद्ध हो गया और जब तक विमान को पार्किंग वे तक नहीं पहुंचाया जाता तब तक कोई भी दूसरा विमान लैंड नहीं कर सकता था।

Nitish Chandra Reported by: Nitish Chandra @NitishIndiatv
Updated on: December 02, 2021 16:02 IST
Viral Video: Watch Passengers pushing a plane at Bajura Airport runway in Nepal- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA विमान को धक्‍का लगाते हुए लोगों की तस्वीर शायद कभी नहीं देखी होगी।

काठमांडू: दो पहिया और चार पहिया गाड़ी को धक्का लगाते हुए तो आपने बहुत देखा होगा लेकिन विमान को धक्‍का लगाते हुए लोगों की तस्वीर शायद कभी नहीं देखी होगी। यह वायरल विडियो नेपाल के बाजुरा एयरपोर्ट का है जहां बुधवार को तारा एयर के विमान को दर्जनों लोग मिलकर धक्का लगा रहे हैं। तारा एयरलाइन्स की यह विमान बाजुरा एयरपोर्ट पर सुरक्षित लैंड तो कर गया लेकिन जैसे ही वह रनवे से टैक्सी वे की तरफ जा रहा था कि अचानक विमान के लैंडिंग गियर का एक टायर फटने की आवाज आई।

रनवे और टैक्सी वे के बीच में विमान का टायर फटने से रनवे अवरूद्ध हो गया और जब तक विमान को पार्किंग वे तक नहीं पहुंचाया जाता तब तक कोई भी दूसरा विमान लैंड नहीं कर सकता था। इसी बीच दूसरा एक विमान बाजुरा एयरपोर्ट पर लैंडिंग का परमिशन मांग रहा था लेकिन रनवे अवरुद्ध होने की वजह से एटीसी बाजुरा दूसरे विमान को लैंडिंग की इजाजत नहीं दे रहा था। 

छोटा विमान और फ्यूल कम होने के कारण बहुत अधिक देर तक दूसरे विमान को आसमान में होल्ड नहीं किया जा सकता था। तब विमान को पूरी तरह से खाली कर वहां मौजूद कर्मचारियों और यात्रियों ने मिलकर तारा एयर के विमान को रनवे से पार्किंग तक धक्का देकर पहुंचाया ताकि दूसरे विमान को वहां लैंड कराया जा सके।

तारा एयर का सोशल मीडिया पर मजाक उड़ाए जाने के बाद एक यूजर ने कॉमेंट किया कि अज्ञानी लोग टायर फटने के बाद बनाए गए वीडियो के आधार पर तारा एयर का मजाक उड़ा रहे हैं। यह किसी भी एयरलाइन के साथ हो सकता है लेकिन हकीकत यह है कि इसमें नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण का दोष ज्‍यादा है। प्राधिकरण के पास विमानों के संचालन के लिए जरूरी विमानन उपकरण ही नहीं है।

इस यूजर ने दावा किया कि नेपाली प्राधिकरण एयरलाइन कंपनियों से जमकर पैसा वसूलता है लेकिन इसके बदले में जरूरी सुविधाएं नहीं देता है। उसने कहा कि तारा एयर हिमालय के चुनौतीपूर्ण एयरपोर्ट पर विमानों का संचालन कर रही है और ज्‍यादातर नेपाली लोग इसकी प्रशंसा करते हैं। 

uttar-pradesh-elections-2022
elections-2022