व्लादिमिर पुतिन ने पीएम मोदी और भारत के बारे में कह दी बड़ी बात, जल उठे अमेरिका और चीन

Putin on India & PM Modi:रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने एक हफ्ते में दूसरी बार भारत और उसके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ में बड़ी बात कह दी है। इससे रूस से अपनी दोस्ती पक्की करने के प्रयासों में जुटे चीन को सबसे तगड़ा झटका लगा है।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: November 06, 2022 8:48 IST
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन- India TV Hindi
Image Source : AP रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन

Putin on India & PM Modi:रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने एक हफ्ते में दूसरी बार भारत और उसके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ में बड़ी बात कह दी है। इससे रूस से अपनी दोस्ती पक्की करने के प्रयासों में जुटे चीन को सबसे तगड़ा झटका लगा है। वहीं रूस का कट्टर दुश्मन अमेरिका भी जल उठा है। मगर सच्ची बात किसी को भी कड़वी ही लगती है। रूसी राष्ट्रपति ने भारत और पीएम मोदी की बढ़ती ताकत की उस सच्चाई से दुनिया को अवगत कराया है, जिससे वह जानबूझकर मुंह मोड़ रही है।

व्लादिमिर पुतिन ने विकास के मामले में भारत के बुलंदियां छूने की भविष्यवाणी करके और पीएम मोदी को दुनिया का प्रभावशाली नेता बताकर विश्व को यह जता दिया है कि आने वाला वक्त भारत का होगा। अब दुनिया इससे और अधिक मुंह नहीं मोड़ सकती। ताजा बयान में पुतिन ने भारत के लोगों को बेहद प्रतिभाशाली और प्रेरित बताया है। शुक्रवार को रूस के यूनिटी डे के मौके पर पुतिन ने कहा कि भारत की डेढ़ अरब आबादी में विकास के उत्कृष्ट परिणाम हासिल करने की क्षमता है। इसमें कोई संदेह नहीं किया जाना चाहिए। भारत जिस तेजी से आगे बढ़ रहा है, आने वाले समय में अन्य देशों के लिए उसका मुकाबला कर पाना आसान नहीं होगा।

भारत और रूस में प्रगाढ़ संबंध

राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि भारत और रूस में कितने प्रगाढ़ और गहरे संबंध हैं यह बात पूरी दुनिया जानती है। पीएम मोदी दुनिया के ताकतवर नेताओं में हैं। वह अपने देश को तरक्की के उत्कृष्ट मानकों की ओर ले जा रहे हैं। वह अपनी बात को प्रभावशाली ढंग से रखते हैं। भारत और रूस की घनिष्ठता की वजह से ही ये दोनों देश कई बार पश्चिमी देशों की नजरों में खटकते हैं। पुतिन की इस तारीफ के बाद सिर्फ अमेरिका ही नहीं, बल्कि चीन की भी बोलती बंद हो गई है। भारत के कट्टर दुश्मन चीन को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन की यह प्रशंसा निश्चित रूप से परेशान कर रही है। मगर शी जिनपिंग भी तेजी से उभरते भारत और उसके करिश्माई पीएम मोदी से चिंतित हैं।

एक हफ्ते पहले भी पुतिन ने की थी मोदी की तारीफ
अभी एक हफ्ते पहले भी रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की थी। उन्होंने कहा था कि पीएम मोदी दुनिया के उन नेताओं में शामिल हैं, जो अपने देश और जनता के हित में स्वतंत्र विदेश नीति को लेकर चलते हैं। वह किसी भी देश के दबाव में नहीं आते। यह पीएम मोदी के व्यक्तित्व और प्रभावशाली नेतृत्व की वजह से है। पुतिन ने कहा था कि पीएम मोदी ईमानदार और प्रभावी व्यक्तित्व के धनी हैं। वह लगातार अपने देश को विकास के पथ पर आगे ले जा रहे हैं। इसीलिए पूरी दुनिया भारत और पीएम मोदी का सम्मान करती है। उन्होंने पीएम मोदी को सच्चा देश भक्त बताते हुए कहा था कि उनकी मेक इन इंडिया और आत्म निर्भर भारत जैसी कई योजनाएं हिंदुस्तान को ऊंचाइयों पर ले जा रही हैं। उन्होंने महज कुछ वर्षों में अपने देश के लिए बहुत कुछ किया है। भारत और रूस के पुराने घनिष्ठ संबंध हैं।
पुतिन ने कहा कि भारत के साथ रूस का हमेशा मित्रवत संबंध रहा है। कभी दोनों देशों के बीच कोई विवाद नहीं हुआ।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन