Saturday, April 27, 2024
Advertisement

प्रिगोझिन की मौत ने दिया वैगनर ग्रुप को बड़ा सदमा, अपने चीफ की तस्वीरें लेकर फूट-फूट कर रो रहे सैनिक, देखें वीडियो

रूसी राष्ट्रपति पुतिन से बगावत करने वाले निजी सेना वैगनर ग्रुप के प्रमुख रहे येवगिनी प्रिगोझिन की मौत के बाद उनके सैनिकों को बड़ा सदमा लगा है। एक वीडियो में प्रिगोझिन की तस्वीरों के सामने श्रद्धांजलि देते वक्त सैनिक फूट-फूटकर रोते दिख रहे हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: August 24, 2023 19:16 IST
येवगिनी प्रिगोझिन की मौत पर रोते वैगनर ग्रुप के सैनिक।- India TV Hindi
Image Source : FILE येवगिनी प्रिगोझिन की मौत पर रोते वैगनर ग्रुप के सैनिक।

रूस की निजी सेना वैगनर समूह के मुखिया येवगिनी प्रिगोझिन की आकस्मिक मौत से रहस्य गहराता जा रहा है। इधर मुखिया विहीन होने पर रूसी भाड़े के वैगनर सैनिक प्रिगोझिन की तस्वीरों को लेकर दहाड़े मार-मार कर रो रहे हैं। वॉर मॉनीटर ने वैगनर ग्रुप के सैनिकों का एक ऐसा ही वीडियो शेयर किया है, जिसमें वह प्रिगोझिन की तस्वीर पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए रो रहे हैं। एक सैनिक घुटने तोड़कर प्रिगोझिन की तस्वीर पर मत्था टेककर रो रहा है, दूसरे सैनिक कोई फूल लेकर तो कोई मोमबत्ती लिए फूट-फूट कर रो रहा है। यह दृश्य दर्शाता है कि प्रिगोझिन की मौत ने वैगनर ग्रुप को बड़ा सदमा दिया है, जिससे उबरना फिलहाल आसान नहीं होगा। मगर आशंका है कि वैगनर ग्रुप के सैनिकों में अपने चीफ की मौत का बदला लेने के लिए कहीं विरोध की ज्वाला न भड़क उठे। हालांकि अभी प्रिगोझिन की मौत हादसा है या हत्या, ये पूरी तरह साफ नहीं हो सका है।

बता दें कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से मई 2023 में बगावत का बिगुल बजाने वाले निजी सेना वैगनर आर्मी के चीफ येवगिनी प्रिगोझिन की बुधवार को एक विमान हादसे में मौत हो गई। अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार जेट में प्रिगोझिन समेत कुल 10 सैन्य अधिकारी सवार थे। सभी 10 लोगों इस हादसे में मारे गए हैं।  हालांकि कई टेलीग्राम चैनलों ने बताया कि जेट को वायु रक्षा प्रणाली द्वारा मार गिराया गया है। अब प्रिगोझिन का विमान क्रैश हुआ या उसे मार गिराया गया, यह अपने आप में रहस्य बना हुआ है। प्रिगोझिन ने मई में पुतिन से बगावत की थी, उसके बाद वह 4 महीने भी जिंदा नहीं रह सके। प्रिगोझिन की मौत की खबर ने पूरी दुनिया में हड़कंप मचा दिया है।

अफ्रीका में कुछ दिन पहले प्रिगोझिन ने अपना रिकॉर्डेड वीडियो शेयर किया था

वैगनर भाड़े के सैनिक समूह के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन का एक निजी जेट बुधवार शाम को रूस के टवर क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें 10 लोगों की मौत हो गई। इसमें प्रिगोझिन भी शामिल थे। रूस की फेडरल एजेंसी फॉर एयर ट्रांसपोर्ट (रोसावियात्सिया) के अनुसार, एम्ब्रेयर लिगेसी 600 में चालक दल के तीन सदस्य और सात यात्री सवार थे। सभी की मौत हो गई। एजेंसी ने रूसी राज्य मीडिया को यह भी बताया कि प्रिगोझिन, जिन्होंने कुछ दिन पहले अफ्रीका से एक वीडियो रिकॉर्ड किया था, वह जहाज पर मौजूद थे।  कई टेलीग्राम चैनलों ने बताया कि जेट को वायु रक्षा प्रणाली द्वारा विमान को नीचे गिरते दिखाया गया था। रिपोर्टों में यह भी कहा गया है कि वैगनर समूह में प्रिगोझिन के डिप्टी चीफ दिमित्री उत्किन भी दुर्घटना में मारे गए। पुतिन से बगावत के बाद प्रिगोझिन वैगनर समूह को दक्षिण अफ्रीका, बेलारूस और रूस में सबसे शक्तिशाली सेना बनाना चाहता था।

यह भी पढ़ें

चांद पर चंद्रयान के उतरते ही गदगद हुई पीएम शेख हसीना, भारत की खुशी में किया यह ऐलान

भारत ने इन देशों को जोड़कर करा दिया BRICS का विस्तार, क्या UNSC भी होगा तैयार

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement