Saturday, April 13, 2024
Advertisement

नवाज शरीफ की बेटी मरियम का गामा पहलवान से क्या है रिश्ता, बनने जा रहीं पाकिस्तान की पहली महिला CM

मरियम नवाज पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पीएमएल—एन पार्टी के अध्यक्ष नवाज शरीफ की बेटी और शहबाज शरीफ की भतीजी हैं। जानिए गामा पहलवान और मरियम नवाज का क्या रिश्ता है?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: February 25, 2024 16:06 IST
मरियम का गामा पहलवान से क्या है रिश्ता- India TV Hindi
Image Source : FILE मरियम का गामा पहलवान से क्या है रिश्ता

mariam Nawaz: पाकिस्तान में हाल ही में चुनाव संपन्न हुए। चुनाव में धांधली के आरोपों के बीच यह लगभग तय हो गया है कि नवाज शरीफ के छोटे भाई शहबाज शरीफ पीएम बनेंगे और नवाज की बेटी मरियम पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की चीफ मिनिस्टर बनेंगी। इस तरह मरियम पाकिस्तान की पहली महिला सीएम होंगी। जानिए मरियम का प्रसिद्ध गामा पहलवान से क्या रिश्ता है? गामा पहलवान अविभाजित भारत के एक बेहद प्रसिद्ध पहलवान रहे हैं। जिनका लोहा दुनिया मानती थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मरियम नवाज की मां कुलसूम नवाज मशहूर गामा पहलवान की नातिन थीं। इस तरह गामा पहलवान रिश्ते में मरियम नवाज के परनाना हुए। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पत्नी कुलसूम नवाज का 2018 में लंदन में इंतकाल हो गया था। उस समय वो 68 वर्ष की थीं। कुलसूम साल 2017 में सांसद चुनी गईं थीं, लेकिन वो शपथ नहीं ले पाईं क्योंकि अपने इलाज के लिए वो विदेश में थीं।

पहलवानों के परिवार से थीं मरियम की मां

कुलसूम का जन्म साल 1950 में एक व्यापारी और निवेशक मोहम्मद हफीज बट और उनकी पत्नी रजिया बेगम के यहां हुआ। उनकी दो बहनें और दो भाई भी थे। उनके पिता मूल रूप से कश्मीरी थे और लाहौर में बस गए थे जबकि उनकी मां रजिया बेगम अमृतसर के एक प्रसिद्ध पहलवान परिवार से थीं, जो 1947 में भारत से लाहौर जाकर बस गया था।

कारोबारी परिवार से हैं नवाज शरीफ

कुलसूम ने लाहौर के प्रतिष्ठित फ़ॉरमैन क्रिश्चियन कॉलेज यूनिवर्सिटी से उर्दू साहित्य में पोस्ट ग्रेजुएशन किया था। साल 1971 में अमीर उद्योगपतियों के परिवार में नवाज शरीफ से उनका निकाह हुआ। उनके पति तीन बार (1990-1993, 1997-1999 और 2013-2017) पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement