1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. बोरिस जॉनसन ने पश्चिम एशिया में तत्काल युद्धविराम का आह्वान किया

बोरिस जॉनसन ने पश्चिम एशिया में तत्काल युद्धविराम का आह्वान किया

 ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इराक में अमेरिका के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना के वायुसेना अड्डों पर ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल के इस्तेमाल की बुधवार को निंदा की और पश्चिम एशिया में ‘‘तुरंत युद्धविराम’’ का आह्वान किया। 

Bhasha Bhasha
Published on: January 08, 2020 20:04 IST
Boris Johnson calls for urgent de-escalation in Middle East- India TV
Boris Johnson calls for urgent de-escalation in Middle East

लंदन: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इराक में अमेरिका के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना के वायुसेना अड्डों पर ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल के इस्तेमाल की बुधवार को निंदा की और पश्चिम एशिया में ‘‘तुरंत युद्धविराम’’ का आह्वान किया। ब्रिटेन के हाउस ऑफ कॉमंस को संबोधित करते हुए उन्होंने ईरान को आगे ‘‘ऐसे बेवकूफाना और खतरनाक’’ हमलों से बचने की चेतावनी दी। उन्होंने इस बात की पुष्टि की कि गैर-जरूरी ब्रिटिश कर्मियों को क्षेत्र से हटा लिया गया है। 

क्रिसमस की छुट्टी से वापस लौटने के बाद अपने पहले प्रधानमंत्री प्रश्न (पीएमक्यू) सत्र के दौरान जॉनसन ने कहा, ‘‘गठबंधन सेना की मौजूदगी वाले इराकी सैन्य अड्डों पर हमले की हम लोग जाहिर तौर पर निंदा करते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ईरान को ऐसे बेवकूफाना और खतरनाक हमलों को नहीं दोहराना चाहिए बल्कि इसके बजाय निश्चित रूप से उसे तुरंत युद्धविराम करना चाहिए।’’ ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड ने कहा कि रात के हमले जनरल कासिम सुलेमानी की मौत का बदला हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड के निर्देश पर शुक्रवार को बगदाद हवाईअड्डे के बाहर मिसाइल हमले में उनकी मौत हो गई थी। 

जॉनसन ने सांसदों को बताया कि ‘‘जहां तक हमारी जानकारी है’’ मिसाइल हमले में अब तक ब्रिटेन का कोई नागरिक हताहत नहीं हुआ है। उन्होंने कहा, ‘‘हम लोग सब कुछ कर रहे हैं। क्षेत्र में ब्रिटेन के हितों की रक्षा के लिए हम लोग हर संभव प्रयास करेंगे। खाड़ी में जहाज की रक्षा के लिए एचएमएस डिफेंडर और एचएमएस मॉन्ट्रोस को तैयार रखा गया है।’’ 

विपक्ष के नेता जेरेमी कॉर्बिन ने पश्चिम एशिया के हालात को युद्ध की दिशा में पनपता ‘‘वास्तविक खतरा’’ बताया है। बाद में जॉनसन ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट पर ब्रेक्जिट वार्ता के दौरान यूरोपीय संघ आयोग की अध्यक्ष उर्सूला वोन डेर लेन से ईरान संकट पर चर्चा की। ब्रिटेन के 31 जनवरी को यूरोपीय संघ से अलग होने की संभावना है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13