Thursday, April 18, 2024
Advertisement

ब्रिटेन में बढ़ेगा लॉकडाउन या कोई और विकल्प भी मौजूद? दो महीने बाद एक दिन में सबसे ज्यादा नए केस मिले

ब्रिटेन की सरकार ने शनिवार को कहा कि दो महीने में देश में कोविड-19 के एक दिन में सर्वाधिक मामले सामने आने के बीच वह 21 जून को लॉकडाउन को योजनाबद्ध तरीके से समाप्त करने के साथ ही कुछ विकल्पों पर विचार कर रही है।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: June 05, 2021 17:54 IST
ब्रिटेन में बढ़ेगा लॉकडाउन या कोई और विकल्प भी मौजूद? दो महीने बाद एक दिन में सबसे ज्यादा नए केस मिल- India TV Hindi
Image Source : AP ब्रिटेन में बढ़ेगा लॉकडाउन या कोई और विकल्प भी मौजूद? दो महीने बाद एक दिन में सबसे ज्यादा नए केस मिले

लंदन: ब्रिटेन की सरकार ने शनिवार को कहा कि दो महीने में देश में कोविड-19 के एक दिन में सर्वाधिक मामले सामने आने के बीच वह 21 जून को लॉकडाउन को योजनाबद्ध तरीके से समाप्त करने के साथ ही कुछ विकल्पों पर विचार कर रही है। ब्रिटेन में शुक्रवार को कोरोना वायरस के 6,238 नये मामले सामने आये और यहां संक्रमण की दर लगातार बढ़ रही है। 

सरकार के ताजा आंकड़ों में कोविड-19 से 11 और लोगों की मौत होने की बात सामने आई है। ब्रिटेन की सरकार के एक पदाधिकारी ने ‘स्काई न्यूज’ से कहा, ‘‘अधिकारी निश्चित रूप से अन्य विकल्पों पर विचार कर रहे हैं लेकिन हम अब भी 21 जून को आगे की दिशा में बढ़ने के बारे में सोच रहे हैं।’’ 

जिन विकल्पों पर विचार किया जा रहा है उनमें कुछ जगहों पर मास्क पहनना अनिवार्य होना, घरों से ही काम करना आदि शामिल हैं। हालांकि सरकार इस बात पर भी जोर दे रही है कि आंकड़ों में ऐसा कुछ भी नहीं है जिससे लगे कि लॉकडाउन को हटाने में और देरी करनी चाहिए।

देश में 25 मार्च के बाद से एक दिन में संक्रमण के सर्वाधिक मामले आये हैं। ब्रिटेन में लॉकडाउन में कुछ चीजों में पाबंदियों में ढील दी गयी है। इसी के मद्देनजर ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने कहा कि देश में लॉकडाउन में ढील दी गयी है तो मामले बढ़ने के आसार तो थे। 

उन्होंने कहा, ‘‘महत्वपूर्ण बात यह है कि संक्रमण के मामलों के अनुपात में अस्पताल में संक्रमण से दम तोड़ देने वाले मरीजों की संख्या पर क्या असर पड़ा है।’’ मंत्री ने कहा कि टीके से इस दिशा में सफलता मिली है लेकिन पूरी तरह अभी ऐसा नहीं हुआ है। 

उन्होंने कहा, ‘‘21 जून के बाद के लिए क्या निर्णय लिया जाएगा, इस बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी, लेकिन हम समय पर लोगों को सूचित कर देंगे।’’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement