Monday, May 13, 2024
Advertisement

सबसे लंबे समय तक ‘प्रिंस ऑफ वेल्स’ की पदवी धारण करने वाले व्यक्ति बने चार्ल्स

ब्रिटेन की सत्ता के उाराधिकारी चार्ल्स इतिहास में सबसे ज्यादा समय तक सेवारत ‘प्रिंस ऑफ वेल्स’ बन गए हैं...

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: September 09, 2017 21:57 IST
Prince Charles- India TV Hindi
Prince Charles | AP Photo

लंदन: ब्रिटेन की सत्ता के उाराधिकारी चार्ल्स इतिहास में सबसे ज्यादा समय तक सेवारत ‘प्रिंस ऑफ वेल्स’ बन गए हैं। 68 वर्षीय चार्ल्स ने महारानी विक्टोरिया के सबसे बड़े बेटे अल्बर्ट का रिकॉर्ड तोड़ा जो किंग एडवर्ड सप्तम बनने से पहले 59 वर्षों तक प्रिंस ऑफ वेल्स रहे। इस वर्ष नवंबर में 69 वर्ष के होने वाले चार्ल्स सबसे अधिक उम्र वाले उत्तराधिकारी हैं।

बहरहाल अल्बर्ट जब एक महीने के थे, उस समय वह प्रिंस ऑफ वेल्स बने जबकि प्रिंस चार्ल्स को जुलाई 1958 तक यह पद नहीं मिला था जब वह 9 वर्ष के थे। उनके परदादा से यह पदवी लेकर उन्हें सौंपी गई थी। चार्ल्स ने शनिवार को लंदन में यह उपलब्धि हासिल की वहीं शुक्रवार को उनकी पत्नी कैमिला डचेज ऑफ कॉर्नवेल ने स्कॉटलैंड के रॉसिफ डॉकयार्ड में एक कार्यक्रम में रॉयल नेवी विमानवाहक पोत का नाम अपने पति के नाम पर रखा था।

आपको बता दें कि दुनिया के कई देशों की राष्ट्राध्यक्ष महारानी एलिजाबेथ सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले शासकों में शुमार हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement