1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप का 99 वर्ष की आयु में निधन

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप का 99 वर्ष की आयु में निधन

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप का 99 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 09, 2021 19:35 IST
Prince Philip dies, Prince Philip death news, Prince Philip died, Prince Philip death news today- India TV Hindi
Image Source : AP FILE ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप का 99 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

लंदन: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप का 99 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे और उनके स्वास्थ्य में लगातार गिरावट आती जा रही थी। एलिजाबेथ और फिलिप की शादी 1947 में हुई थी। बता दें कि हृदय रोग से पीड़ित प्रिंस फिलिप का पिछले महीने लंदन के एक अस्पताल में ऑपरेशन किया गया था जो सफल रहा था। बकिंघम पैलेस ने बताया था कि 99 वर्षीय फिलिप को 16 रात अस्पताल में रहना पड़ा।

पिछले कुछ समय से कई बार अस्पताल गए थे फिलिप

बता दें कि पिछले महीने फिलिप को अस्पताल में भर्ती कराने का सटीक कारण नहीं बताया गया था, हालांकि इतना जरूर साफ था कि उनके संक्रमण का संबंध कारोना वायरस से नहीं है। इससे पहले राजपरिवार के सबसे छोटे बेटे प्रिंस एडवर्ड ने स्काई न्यूज से कहा था कि उन्होंने अपने पिता से फोन पर बातचीत की है और उनके पिता अस्पताल में भर्ती कराये जाने के एक सप्ताह बाद काफी अच्छे हो गये हैं। प्रिंस फिलिप के सबसे बड़े बेटे प्रिंस चार्ल्स पिछले महीने अपने पिता को देखने अस्पताल गये थे। बता दें कि महारानी एवं प्रिंस फिलिप को जनवरी में कोरोना वायरस टीके की पहली खुराक लगाई गई थी।

टूट गया 73 सालों का लंबा साथ, महारानी की 'ताकत' थे फिलिप
प्रिंस फिलिप ने अपना 99वां जन्मदिन 10 जून 2020 को दक्षिण-पश्चिमी इंग्लैंड के विंडसर कैसेल में अपनी पत्नी, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के साथ मनाया था। ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग और 94 वर्षीय महारानी का विवाह 73 साल पहले हुआ था। यह जोड़ा मार्च में ब्रिटेन में कोरोना वायरस के संक्रमण की शुरुआत के पहले चरण से विंडसर कैसेल में पृथकवास में रह रहा था। शाही परिवार ने तब जूम और अन्य ऑनलाइन मीडिया के माध्यम से युवराज फिलिप को जन्मदिन की बधाईयां दी। ब्रिटेन के सशस्त्र बल की भी कई इकाईयों ने फिलिप को बधाई दी। प्रिंस फिलिप के बारे में महारानी एलिजाबेथ ने एक बार कहा था कि वह उनकी 'ताकत' हैं।

ब्रिटेन में शोक की लहर, पीएम जॉनसन ने दी श्रद्धांजलि
महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप के शुक्रवार को निधन पर ब्रिटेन में शोक की लहर व्याप्त हो गई। BBC ने अपने नियमित कार्यक्रम का प्रसारण रोक कर राष्ट्रगान 'गॉड सेव द क्वीन' बजाया। प्रिंस फिलिप के निधन की घोषणा के बाद, लंदन में शाही निवास बकिंघम पैलेस में ध्वज को आधा झुका दिया गया। वहीं, शाही परिवार की वेबसाइट पर प्रिंस की एक श्वेत-श्याम तस्वीर लगाई गई। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि प्रिंस फिलिप को 'ब्रिटेन में, राष्ट्रमंडल और विश्व भर में कई पीढ़ियों का स्नेह मिला।' उन्होंने कहा कि प्रिंस फिलिप एक कुशल गाड़ी चालक की तरह थे जिन्होंने शाही परिवार और राजशाही को आगे बढ़ाने में मदद की जिससे यह हमारे राष्ट्रीय जीवन में खुशी और संतुलन के लिए निर्विवाद रूप से एक महत्वपूर्ण संस्था बनी रही है।

1921 में कोर्फू द्वीप में जन्मे थे प्रिंस फिलिप
प्रिंस फिलिप को ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग भी कहा जाता था और उन्होंने 2017 में सार्वजनिक जीवन से संन्यास ले लिया था। फिलिप यूनानी शाही परिवार के सदस्य थे और उनका जन्म 1921 में यूनानी द्वीप कोर्फू में हुआ था। उनकी खेलों में काफी दिलचस्पी थी। उनके चार बच्चे व आठ पोते-पोतियां हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X