1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. Coronavirus vaccine के आपात उपयोग की अनुमति देने की तैयारी में जुटा ब्रिटेन

Coronavirus vaccine के आपात उपयोग की अनुमति देने की तैयारी में जुटा ब्रिटेन

आमतौर पर टीके का उपयोग तभी किया जा सकता है जब उसकी लाइसेंस समीक्षा पूरी हो चुकी होती है और इस प्रक्रिया में कई महीनों का वक्त लगता है।

Bhasha Bhasha
Updated on: August 28, 2020 22:43 IST
Coronavirus vaccine Britain busy preparing to allow emergency use । Coronvirus vaccine के आपात उपायो- India TV Hindi
Image Source : FILE  Coronvirus vaccine के आपात उपायोग की अनुमति देने की तैयारी में जुटा ब्रिटेन

लंदन. ब्रिटेन coronavirus के किसी भी कारगर vaccine को लाइसेंस प्राप्त होने से पहले उसके आपात उपयोग की अनुमति देने के लिये संबद्ध नियमों में बदलाव करने की तैयारी कर रहा है। हालांकि, ऐसे किसी टीके के सुरक्षा एवं गुणवत्ता मानदंडों पर खरा उतरने के बाद ही इस तरह के उपयोग की अनुमति दी जाएगी।

पढ़ें- भारत में 2021 की शुरुआत में उपलब्ध हो सकता है कोविड-19 टीका'

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने नेतृत्व वाली कंजरवेटिव सरकार ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि वह सुरक्षा एवं गुणवत्ता मानदंडों पर खरा उतरने वाले कोविड-19 के किसी भी टीके को अस्थायी रूप से अधिकृत करने की देश की औषधि नियामक एजेंसी को अनुमति देने को लेकर संशोधित सुरक्षा नियमों को अपना रही है। प्रस्तावित नियम लोगों के टीकाकरण का मार्ग प्रशस्त करेगा।

पढ़ें- Coronavirus in Delhi: क्या फिर बिगड़ रहे हैं हालात?

हालांकि, आमतौर पर टीके का उपयोग तभी किया जा सकता है जब उसकी लाइसेंस समीक्षा पूरी हो चुकी होती है और इस प्रक्रिया में कई महीनों का वक्त लगता है। ब्रिटेन के उप मुख्य मेडिकल अधिकारी जोनाथन वान टाम ने एक बयान में कहा, ‘‘यदि हम कारगर टीका विकसित कर लेते हैं, तो यह अहम होगा कि हम उसे यथा शीघ्र मरीज को उपलब्ध कराएं, लेकिन इसके लिये सुरक्षा के कड़े नियमों का अनुपालन करना जरूरी होगा।’’ 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment