1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. पेरिस जलवायु समझौते पर बदलेगा ट्रंप का रुख? जानें, अब क्या कहा

पेरिस जलवायु समझौते पर बदलेगा ट्रंप का रुख? जानें, अब क्या कहा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पेरिस जलवायु समझौते पर अपने रुख में संभावित बदलाव के संकेत दिए हैं। कुछ सप्ताह पहले ही उन्होंने इस समझौते से अमेरिका को अलग करने की बात कही थी।

Vineet Kumar Singh	Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: July 14, 2017 17:27 IST
Donald Trump and Emmanuel Macron | AP Photo- India TV Hindi
Donald Trump and Emmanuel Macron | AP Photo

पेरिस: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पेरिस जलवायु समझौते पर अपने रुख में संभावित बदलाव के संकेत दिए हैं। कुछ सप्ताह पहले ही उन्होंने इस समझौते से अमेरिका को अलग करने की बात कही थी। इससे पहले फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रों ने कहा था कि वह पेरिस समझौते से पीछे हटने के डोनाल्ड ट्रंप के फैसले का सम्मान करते हैं, लेकिन फ्रांस जलवायु परिवर्तन समझौते पर अडिग है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रंप ने कहा, ‘पेरिस समझौते के संबंध में कुछ हो सकता है। चलिए, देखते हैं कि क्या होता है। हम आने वाले समय में इस पर बात करेंगे और अगर ऐसा होता है तो यह बढ़िया होगा, और अगर ऐसा नहीं होता है तो यह भी ठीक होगा।’ अमरीकी राष्ट्रपति ने पिछले महीने 2015 के पेरिस समझौते से अलग होने की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था वह नया समझौता करने की दिशा में आगे बढ़ेंगे जिससे अमरीकी उद्योगपतियों का नुकसान न हो।

अपने अमेरिकी समकक्ष के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों ने कहा, ‘जलवायु पर हम अपनी असहमति जानते हैं। मैं राष्ट्रपति ट्रंप के निर्णय का सम्मान करता हूं, लेकिन मैं पेरिस समझौते से जुड़ा रहूंगा।’ असहमति के जिक्र पर बात करते हुए मैक्रों ने कहा, ‘’हमने उन्हें कई बार व्यक्त किया और उनसे यह साझा किया है।’ एक सवाल के जवाब में मैक्रों ने कहा कि इस मसले पर मतभेद की वजह से अन्य विषयों पर होने वाली बातचीत पर कोई असर नहीं पड़ता है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X