Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

एडवर्ड स्नोडेन को रूस में स्थायी निवास की मंजूरी दी गई

साल 2013 में अमेरिका की खुफिया एजेंसी से जुड़ी जानकारी को लीक करने के बाद से स्नोडेन वहां से फरार होकर रूस में शरण लिए हुए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 23, 2020 19:15 IST
Edward Snowden, Edward Snowden Russia, Edward Snowden permanent residency in Russia- India TV Hindi
Image Source : AP FILE अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी के पूर्व कर्मी एडवर्ड स्नोडेन को रूस में स्थायी निवास की मंजूरी दे दी गई है।

मॉस्को: अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी के पूर्व कर्मी एडवर्ड स्नोडेन को रूस में स्थायी निवास की मंजूरी दे दी गई है। बता दें कि साल 2013 में अमेरिका की खुफिया एजेंसी से जुड़ी जानकारी को लीक करने के बाद से स्नोडेन वहां से फरार होकर रूस में शरण लिए हुए हैं। स्नोडेन के वकील द्वारा मीडिया को दी गई जानकारी के मुताबिक, अब उन्हें रूस में स्थाई रूप से रहने की अनुमति दे दी गई है। स्नोडेन के वकील एनातोली कुचेरेना ने गुरुवार को कहा, ‘स्नोडेन को आज अनिश्चित काल के लिए स्थायी निवास की मंजूरी प्रदान कर दी गई है।’

‘फिलहाल रूस की नागरिकता के लिए अप्लाई नहीं करेंगे स्नोडेन’

एनातोली कुचेरेना ने यह भी कहा कि फिलहाल के लिए स्नोडेन रूसी नागरिकता के लिए आवेदन करने की संभावनाओं पर विचार नहीं कर रहे हैं। इससे पहले कुचेरेना ने कहा था कि उनकी निवास परमिट 30 अप्रैल, 2020 को समाप्त हो गई थी, लेकिन कोरोनावायरस महामारी के बीच इसे अपने आप ही 15 जून तक बढ़ा दिया गया था। लॉकडाउन के खत्म होते ही स्नोडेन ने इसकी अवधि को बढ़ाए जाने के लिए आवेदन कर दिया था। बता दें कि स्नोडेन सोशल मीडिया पर कभी-कभी रूसी सरकार की नीतियों की निंदा करते हैं। वहीं पिछले साल उन्होंने कहा था कि यदि निष्पक्ष सुनवाई की गारंटी दी जाती है, तो वह अमेरिका लौटने के इच्छुक हैं।

2013 में स्नोडेन के खुलास के बाद खड़ा हो गया था हंगामा
वहीं दूसरी तरफ अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बीते अगस्त में कहा था कि वह व्हिसलब्लोअर एडवर्ड स्नोडेन को माफ करने पर विचार कर रहे हैं। बता दें कि साल 2013 में स्नोडेन ने अमेरिकी खुफिया एजेंसी के इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस की पद्धतियों के बारे में जानकारी लीक कर हंगामा खड़ा कर दिया था। इसमें देश-विदेश के राजनेताओं के फोन को टैप कर चोरी-छिपे उनकी बातें सुनने का भी खुलासा हुआ था। गौरतलब है कि एडवर्ड स्नोडेन को अमेरिका ने भगोड़ा घोषित किया हुआ है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement