Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

क्रिसमस पर महारानी एलिजाबेथ ने लंदन और मेनचेस्टर हमलों का किया जिक्र

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने टेलीविजन पर प्रसारित अपने पारंपरिक क्रिसमस भाषण में इस साल लंदन और मेनचेस्टर में हुए भयावह आतंकवादी हमलों का जिक्र किया।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: December 26, 2017 6:44 IST
Queen praises terrorism-affected cities in Christmas speech- India TV Hindi
Queen praises terrorism-affected cities in Christmas speech

लंदन: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने टेलीविजन पर प्रसारित अपने पारंपरिक क्रिसमस भाषण में इस साल लंदन और मेनचेस्टर में हुए भयावह आतंकवादी हमलों का जिक्र किया। इक्यानवे वर्षीय महारानी का पहले से रिकार्ड किया गया भाषण भारतीय समयानुसार रात साढे आठ बजे प्रसारित किया गया। उन्होंने अपने भाषण में इन दोनों शहरों में हुए हमले में मारे गये लोगों के प्रति श्रद्धांजलि व्यक्त किया। इन हमलों की जिम्मेदरी इस्लामिक स्टेट ने ली थी। (इस्लामाबाद: अपनी मां और पत्नी से मिले कुलभूषण जाधव, पाकिस्तान ने कहा ‘यह आखिरी मुलाकात नहीं है’ )

उन्होंने लंदन के बकिंघम पैलेस में रिकार्ड किये गये अपने भाषण में कहा, ‘‘इस क्रिसमस पर मैं लंदन और मेनचेस्टर के बारे में सोचती हूं जिनकी सशक्त पहचान 12 महीनों में भयावह हमलों के आलोक में चमककर निखरी। ’’ मार्च में लंदन में संसद के समीप वेस्टमिंस्टर ब्रिज हमले में पांच लोगों की जान चली गयी थी। मई में मेनचेस्टर में महारानी मेनचेस्टर हमले के पीड़ितों से मिलने गयी थीं। इस हमले में 22 लोग मारे गये थे।

इस साल के संदेश में महारानी ने अपने 96 वर्षीय पति प्रिंस फिलिप का भी उल्लेख किया जो इस साल राजकीय दायित्वों से सेवानिवृत्त हुए। वर्ष 2017 पर नजर डालते हुए महारानी ने प्रिंस फिलीप के साथ अपने रिश्ते का भी उल्लेख किया। उनके भाषण में अपने परिवार का महत्व केंद्र में था। उन्होंने कहा, ‘‘हम अपने परिवार को गर्मजोशी, मेलजोल और प्यार के स्थान के रुप में सोचते हैं। ’’ वैसे महारानी प्रिंस फिलीप आज अपने बच्चों और पोते-पोतियों के साथ अपने सैंड्रिंघम एस्टेट में गिरजाघर की ओर जाते हुए नजर आयीं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement