Friday, April 26, 2024
Advertisement

रूस की चेतावनी, हमारी तरफ कोई भी मिसाइल आई तो हम उसे परमाणु हथियार की तरह देखेंगे

रूस की सेना ने शुक्रवार को प्रकाशित एक लेख में बेहद ही गंभीर चेतावनी देते हुए कहा है कि उसका देश अपने क्षेत्र में आने वाले किसी भी बैलिस्टिक मिसाइल को परमाणु हमले के तौर पर देखेगा।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: August 08, 2020 8:11 IST
Russia, Russia Missile, Russia Missile Nuclear, Russia Missile United States, United States- India TV Hindi
Image Source : AP रूसी सेना ने कहा कि देश की तरफ आने वाली मिसाइलों का परमाणु हथियार से जवाब दिये जाने की जरूरत है।

मॉस्को: रूस की सेना ने शुक्रवार को प्रकाशित एक लेख में बेहद ही गंभीर चेतावनी देते हुए कहा है कि उसका देश अपने क्षेत्र में आने वाले किसी भी बैलिस्टिक मिसाइल को परमाणु हमले के तौर पर देखेगा। रूसी सेना ने कहा कि ऐसी मिसाइलों का परमाणु हथियार से जवाब दिये जाने की जरूरत है। आधिकारिक सैन्य अखबार क्रसनाया ज्वेज्डा (रेड स्टार) में प्रकाशित यह सख्त चेतावनी अमेरिका को निर्देशित थी जो लंबी दूरी के गैर परमाणु हथियार विकसित करने की दिशा में काम कर रहा है।

यह लेख जून में रूस की परमाणु प्रतिरोध नीति के प्रकाशन के बाद आया है जिसमें राष्ट्र के महत्वपूर्ण सरकारी और सैन्य ढांचों पर पारंपरिक हमले के जवाब में परमाणु हथियारों के उपयोग की बात कही गई है। क्रसनाया ज्वेज्डा में प्रकाशित लेख में रूसी सेना के जनरल स्टाफ के वरिष्ठ अधिकारी,मेजर जनरल एंड्रेई स्टर्लिन और कर्नल एलेक्जेंडर क्रयापिन ने कहा कि यह तय करने का कोई तरीका नहीं है कि आने वाली बैलिस्टिक मिसाइल परमाणु हथियार वाली है या परंपरागत हथियार वाली, इसलिए सेना इसे परमाणु हमले के तौर पर देखेगी।

लेख में कहा गया, ‘किसी भी हमलावर मिसाइल के संदर्भ में माना जाएगा कि वह परमाणु हथियार से लैस है। मिसाइल दागे जाने की जानकारी स्वत: ही रूसी सैन्य और राजनीतिक नेतृत्व को प्रसारित हो जाएगी। जो बनने वाली परिस्थितियों के मद्देनजर परमाणु बलों द्वारा जवाबी कार्रवाई की गुंजाइश तय करेंगे।’ यह दलील लंबे समय से रूस की परेशानी का सबब लंबी दूरी तक मार करने वाले उन हथियारों के विकास से जुड़ी है जिसके तहत अमेरिका बिना परमाणु हथियारों के इस्तेमाल के प्रमुख सैन्य व सरकारी प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने की क्षमता प्राप्त कर सकता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement