Friday, March 29, 2024
Advertisement

ब्रिटेन: पूर्व जासूस के पालतू जानवरों की खतरनाक जहर से मौत की पुष्टि

ब्रिटेन की सरकार ने रूसी डबल एजेंट सर्गेई स्क्रीपल के घर 2 गिनी पिग के मृत पाए जाने की पुष्टि कर दी है...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 06, 2018 20:43 IST
Spy Case: Sergei Skripal’s cat and two guinea pigs die | AP Photo- India TV Hindi
Spy Case: Sergei Skripal’s cat and two guinea pigs die | AP Photo

लंदन: ब्रिटेन की सरकार ने रूसी डबल एजेंट सर्गेई स्क्रीपल के घर 2 गिनी पिग के मृत पाए जाने की पुष्टि कर दी है। पूर्व रूसी जासूस सर्गेई स्क्रीपल और उनकी बेटी को पिछले महीने जहर दिया गया था, जिसके बाद वे गंभीर हालत में पहुंच गए थे। इस मामले को लेकर ब्रिटेन ने रूस पर निशाना साधा था जिसकी वजह से दोनों देशों के बीच तनाव चरम स्तर पर पहुंच गया है। ब्रिटेन के पर्यावरण, खाद्य और ग्रामीण मामलों के विभाग ने सैलिसबरी स्थित पूर्व रूसी जासूस के आवास से एक बिल्ली के बीमार स्थिति में पाए जाने की बात कही थी।

इससे पहले रूस ने गुरुवार को सर्गेई स्क्रीपल के पालतू जानवरों की स्थिति के बारे में चिंता जाहिर की थी। इसके एक दिन बाद ब्रिटेन की तरफ से इस बाबत पुष्टि की गई है। गौरतलब है कि ब्रिटेन ने इस हमले के लिए रूस पर खुला आरोप लगाया है जबकि मॉस्को हमले में अपनी किसी भी तरह की संलिप्तता से लगातार इनकार करता रहा है। पशुओं के बारे में शुक्रवार की घोषणा के बाद रूस ने ब्रिटेन पर जोरदार निशाना साधा है। उसने ब्रिटेन पर सैलिसबरी में जासूस को जहर दिए जाने के मामले में‘ फर्जी कहानी’ गढ़ने और‘ आग से खेलने’ का आरोप लगाया है। 

ब्रिटेन की सरकार यह मानती रही है कि रूस के नर्व एजेंट हमले की वजह से यह वाकया हुआ। ब्रिटेन की आतंकवाद रोधी पुलिस ने कहा था कि स्क्रीपल सबसे पहले अपने घर में नर्व एजेंट के संपर्क में आए। इस बीच स्क्रीपल का इलाज कर रहे अस्पताल ने कहा है कि पूर्व रूसी जासूस की स्थिति अब गंभीर नहीं है और उनकी सेहत में तेजी से सुधार हो रहा है। सैलिसबरी के जिला अस्पताल ने एक बयान में कहा है कि उपचार का स्क्रीपल पर अच्छा असर हो रहा है और उनकी हालत अब गंभीर नहीं है। वहीं, उनकी बेटी यूलिया की हालत भी अब काफी अच्छी है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement